आधार सेवा केंद्र
आधार सेवा केंद्र (आधार केंद्र)
बैंक ऑफ इंडिया ने यूआईडीएआई राजपत्र अधिसूचना संख्या 13012/64/2016/कानूनी/यूआईडीएआई (2016 की संख्या 1) दिनांक 12 सितंबर, 2016 (नामांकन और अद्यतन नियम) के अनुसार पूरे भारत में अपनी नामित शाखाओं में आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र शुरू कर दिए हैं। .
- निवासी निम्नलिखित यूआईडीएआई वेबसाइट लिंक के माध्यम से आधार नामांकन केंद्रों का पता लगा सकते हैं। https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx
यूआईडीएआई संपर्क विवरण
- वेबसाइट: www.uidai.gov.in
- टोल फ्री नंबर: 1947
- ईमेल: help@uidai.gov.in
हमारे बैंक के आधार सेवा केंद्र (एएसके) की सूची
- बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) मॉडल: बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट एजेंट बैंक शाखा की एक विस्तारित शाखा है जो दूरदराज के क्षेत्रों में ग्राहकों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है।
- हमारे बीसी आउटलेट्स पर उपलब्ध सेवाएं: बीसी आउटलेट्स का स्थान। बीसी आउटलेट सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए जन धन दर्शक ऐप और प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।
आधार सेवा केंद्र
- आधार नामांकन के लिए निवासियों को सहायक दस्तावेजों की मूल प्रतियां लाने की आवश्यकता है। इन मूल प्रतियों को स्कैन किया जाएगा और नामांकन के बाद निवासियों को वापस सौंप दिया जाएगा। सभी सहायक दस्तावेज यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और नामांकन फॉर्म में भी उपलब्ध हैं। नामांकन/अपडेशन करने के लिए निवासियों को यूआईडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार निर्धारित सहायक दस्तावेज (पीओआई, पीओए, पीओआर और डीओबी) जमा करने की आवश्यकता है।
- नामांकन पूरा होने के बाद, निवासी को यूआईडीएआई की वेबसाइट (www.uidai.gov.in) में नामांकन की स्थिति के सत्यापन के लिए एक पावती/नामांकन पर्ची मिलेगी।
आधार सेवा केंद्र
आधार केंद्रों पर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए शुल्क (यूआईडीएआई के अनुसार)
क्रमांक | सेवा का नाम | रजिस्ट्रार/सेवा प्रदाता द्वारा निवासियों से एकत्रित शुल्क (रु. में) |
---|---|---|
1 | नया आधार नामांकन | उचित |
0-5 आयु वर्ग के निवासियों का आधार निर्माण (ईसीएमपी या सीईएल क्लाइंट नामांकन) | बिना किसी मूल्य के | |
5 वर्ष से अधिक आयु के निवासियों का आधार बनाना | बिना किसी मूल्य के | |
अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (05 से 07 वर्ष और 15 से 17 वर्ष) | अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (05 से 07 वर्ष और 15 से 17 वर्ष) | |
अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (07 से 15 वर्ष और 17 वर्ष से अधिक) | 100 | |
अन्य बायोमेट्रिक अपडेट (जनसांख्यिकीय अपडेट के साथ या उसके बिना) | 100 | |
जनसांख्यिकीय अद्यतन (एक या अधिक फ़ील्ड का अद्यतन) ऑनलाइन मोड में या ईसीएमपी/यूसीएल/सीईएलसी का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र पर | 50 | |
आधार नामांकन केंद्र पर पीओए/पीओआई दस्तावेज़ अद्यतन | 50 | |
आधार नामांकन केंद्र पर पीओए/पीओआई दस्तावेज़ अद्यतन | 30 | |
10 | आधार नामांकन केंद्र पर पीओए/पीओआई दस्तावेज़ अद्यतन | 50 |
ऊपर उल्लिखित सभी दरें जीएसटी सहित हैं।
आधार सेवा केंद्र
हमारे आधार केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाएं
- नए सिरे से आधार नामांकन
- आधार कार्ड में अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, सापेक्ष विवरण, पता, फोटो, बायोमेट्रिक, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करें
- अपना आधार खोजें और प्रिंट करें
- 5 और 15 साल की उम्र में बच्चों के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट
शिकायत निवारण तंत्र
आधार नामांकन ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में कमी के बारे में शिकायतों के निवारण के लिए, हमारे बैंक में एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित किया गया है। शिकायतों को हमारी सेवाओं पर प्रतिक्रिया के रूप में लिया जा सकता है और हमारी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है। सभी शिकायतों/शिकायतों पर शीघ्रता से ध्यान दिया जाएगा और शिकायतकर्ता को की गई कार्रवाई के बारे में सूचित किया जाएगा। बैंक ने बैंक की ग्राहक शिकायत निवारण नीति में निर्धारित सीमाओं से अधिक नहीं, उचित अवधि के भीतर इस मुद्दे को निपटाने /बंद करने के लिए सभी प्रयास किए हैं। शिकायतों की प्रकृति ग्राहक शिकायत दर्ज कराने और निवारण के लिए निम्नलिखित नंबरों और ई-मेल पर पहुंच सकते हैं:
क्र.सं. | ऑफिस | संपर्क | ई-मेल एड्रेस |
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1 | बीओआई, प्रधान कार्यालय -वित्तीय समावेशन | 022-6668-4781 | Headoffice.Financialinclusion@bankofindia.co.in |
2 | यूआईडीएआई | 1800-300-1947 या 1947 (टोल फ्री) | help@uidai.gov.in www.uidai.gov.in |