डोरस्टेप बैंकिंग पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड (सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एक छाता सेटअप) द्वारा की गई एक पहल है, जिसके माध्यम से ग्राहक (बिना किसी आयु / शारीरिक विकलांगता मानदंड के) अपने डोर स्टेप पर प्रमुख वित्तीय और गैर-वित्तीय बैंकिंग लेनदेन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग के बैंकिंग सुधारों के रोडमैप - ईज "ग्राहक सुविधा के लिए बैंकिंग" के तहत सभी पीएसबी संयुक्त रूप से सेवा प्रदाताओं को शामिल करके पूरे भारत में 100 केंद्रों में सार्वभौमिक टच पॉइंट के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग प्रदान करते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया एक बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जो देश भर में चयनित 534 प्रमुख केंद्रों में अपने सभी ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें 1763 शाखाएं शामिल हैं। पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड 1000 से अधिक केंद्रों में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करेगा।


पीएसबी एलायंस डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के तहत सेवाएं

खाताधारक नीचे उल्लिखित सेवाओं में से वांछित सेवा बुक कर सकते हैं

वित्तीय लेन-देन

  • आधार सक्षम भुगतान प्रणाली- ग्राहक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके आधार कार्ड निकासी के माध्यम से निकासी
  • नकदी की डिलीवरी (निकासी)

गैर-वित्तीय लेनदेन

  • लिखतों (चेक/ड्राफ्ट/पे ऑर्डर आदि) का उठाना।
  • नई चेक बुक मांग पर्ची का उठाओ।
  • फॉर्म 15जी/15एच का चयन करें
  • स्थायी निर्देशों का चयन करें
  • सरकारी चालान को उठाएं
  • नामांकन अनुरोधों का चयन करें
  • निधि अंतरण अनुरोधों को उठाओ
  • जीवन प्रमाण के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना
  • डीडी की डिलीवरी
  • टीडीआर की डिलीवरी
  • गिफ्ट कार्ड/प्री-पेड कार्ड की डिलीवरी
  • टीडीएस/फॉर्म 16 की डिलीवरी
  • खाता विवरण का वितरण


  • ग्राहक 3 चैनलों में से किसी एक यानी मोबाइल ऐप / वेब पोर्टल / कॉल सेंटर के माध्यम से खुद को पंजीकृत कर सकता है।
  • एक बार जब एजेंट ग्राहक के दरवाजे पर पहुंच जाता है, तो वह डीएसबी एजेंट को दस्तावेज़ सौंपने के लिए तभी आगे बढ़ेगा जब सर्विस कोड एजेंट के पास उपलब्ध कोड से मेल खाता है। ग्राहक को "पे इन स्लिप" विधिवत रूप से भरा / पूरा करना होगा और सभी प्रकार से हस्ताक्षरित करना होगा (जिसमें प्रस्तुत किए जाने वाले साधन का विवरण शामिल है)।
  • इसके बाद वह उपकरण एजेंटों को सौंप देगा, जिसे एजेंट ग्राहक के सामने नामित लिफाफे और सील में रखेगा। एजेंट से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने ऐप में उपलब्ध जानकारी के साथ टैली इंस्ट्रूमेंट विवरण को पार करेगा और केवल तभी स्वीकार करेगा जब यह मेल खाता है।
  • एकल पिक अप अनुरोध के लिए एक एजेंट द्वारा कई उपकरणों को उठाया जा सकता है। हालांकि, एक अनुरोध आईडी के लिए विभिन्न उपकरण प्रकारों को जोड़ा नहीं जा सकता है।


  • बैंक ने इंटीग्रा माइक्रो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड को सेवा प्रदाताओं के रूप में नियुक्त किया है ताकि बैंक/भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों के भीतर 1000 निर्दिष्ट केंद्रों में बैंक के ग्राहकों को "यूनिवर्सल टच प्वाइंट्स के माध्यम से डोर स्टेप बैंकिंग" सुविधा प्रदान की जा सके।
  • डोर स्टेप बैंकिंग एजेंट इंटीग्रा माइक्रो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा लगे हुए हैं। लिमिटेड पूरे भारत में केंद्रों को कवर करेगा।
  • 650 से अधिक केंद्रों में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के विस्तार के अनुसार, हमारे बैंक की 1763 शाखाएं अब तक कवर हैं. पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड, कदम दर कदम अधिक शाखाओं को कवर करते हुए 1000 से अधिक केंद्रों में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करेगा।
  • ग्राहक सेवाएं 1.मोबाइल ऐप, 2.वेब आधारित और 3.कॉल सेंटर के माध्यम से प्रदान की जाएंगी।