डोर स्टेप बैंकिंग
डोरस्टेप बैंकिंग, पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड (सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एक छाता सेटअप) द्वारा की गई एक पहल है, जिसके माध्यम से ग्राहक (बिना किसी आयु/शारीरिक विकलांगता मानदंड के) अपने दरवाजे पर प्रमुख वित्तीय और गैर-वित्तीय बैंकिंग लेनदेन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा बैंक ग्राहकों को बैंक शाखाओं में जाने की आवश्यकता के बिना दस्तावेजों की डिलीवरी और पिक-अप, वित्तीय सेवाओं, पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र आदि जैसी नियमित बैंकिंग गतिविधियों को करने में सक्षम बनाती है। बैंकिंग सुधारों के रोडमैप के तहत सभी पीएसबी भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग के ईज़ "ग्राहक सुविधा के लिए बैंकिंग", संयुक्त रूप से सेवा प्रदाताओं को शामिल करके पैन इंडिया में 2756 केंद्रों में सार्वभौमिक स्पर्श बिंदुओं के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।
बैंक ऑफ इंडिया सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंकों में से एक है जो 2292 शाखाओं सहित देश भर के चयनित 1043 प्रमुख केंद्रों में अपने सभी ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।
डोर स्टेप बैंकिंग
पीएसबी एलायंस डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के तहत सेवाएं
- परक्राम्य लिखत (चेक/ड्राफ्ट/पे ऑर्डर आदि)
- नई चेक बुक अनुरोध पर्ची
- 15जी/15एच फॉर्म
- आईटी/जीएसटी चालान
- स्थायी अनुदेश अनुरोध
- आरटीजीएस/एनईएफटी फंड ट्रांसफर अनुरोध
- नामांकन फॉर्म का पिक-अप
- बीमा पॉलिसी की कॉपी (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- स्टॉक स्टेटमेंट (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- स्टॉक ऑडिट के लिए त्रैमासिक सूचना प्रणाली रिपोर्ट (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- ऋण आवेदन और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- बीमा और म्यूचुअल फंड एप्लिकेशन (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- बैंक द्वारा निर्दिष्ट किसी भी दस्तावेज़ का पिकअप (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- अकाउंट स्टेटमेंट
- डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर
- टर्म डिपॉजिट रसीद
- टीडीएस/फॉर्म16 प्रमाणपत्र जारी करना
- प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट/गिफ्ट कार्ड
- डिपॉजिट इंटरेस्ट सर्टिफिकेट
- खाता खोलने/आवेदन/प्रपत्रों की डिलीवरी (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- लॉकर अनुबंध (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- वेल्थ सर्विसेज (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- ऋण आवेदन (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- बीमा और म्यूचुअल फंड एप्लिकेशन (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- लघु बचत योजना खाता खोलने का फॉर्म (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- सभी प्रकार के अकाउंट ओपनिंग फॉर्म (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- बैंक द्वारा निर्दिष्ट किसी भी दस्तावेज़ की डिलीवरी (अगस्त-2024 से नई जोड़ी गई सेवा)
- जीवन प्रमाणपत्र का अनुरोध
नकदी की डिलीवरी (निकासी)
- आधार सक्षम भुगतान प्रणाली- आधार कार्ड के माध्यम से निकासी
- ग्राहक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके निकासी
डोर स्टेप बैंकिंग
(Through Authorised 3rd Party Agent) :
Uniformly Rs75/- + GST is being charged for each service request to customer on availing any DSB Services i.e. Financial/Non-Financial services
(Through Branch) :
Financial : Rs.100 + GST Non-Financial transactions : Rs.60 + GST
Concessions for Both Channels :
- 100% Concession for Differently-abled persons and Senior Citizens.
- For Senior Citizens up-to-age < 70 = Quarterly 2 services free if minimum AQB Rs.25,000/- & Above Maintained in their account.
Customer can enjoy the features of Doorstep Banking with PSB Alliance today. Get in touch with us to know more about our services and book an appointment today.
डोर स्टेप बैंकिंग
- ग्राहक पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराए गए 3 चैनलों यानी मोबाइल ऐप/वेब पोर्टल/कॉल सेंटर में से किसी एक के माध्यम से खुद को पंजीकृत करवा सकता है।
- सेवा बुकिंग के लिए, ग्राहक को वह पिन कोड दर्ज करना होगा जिसके लिए आप सेवाएँ बुक कर रहे हैं। प्रासंगिक खाते के चयन के बाद, आवश्यक सेवा बुक की जा सकती है। सभी आवश्यक विवरण जैसे कि पता जहां सेवाओं की आवश्यकता है, आवश्यकता के अनुसार दिनांक और समय दर्ज किया जाना चाहिए। सत्यापन के बाद, चेक बॉक्स का चयन करके सहमति प्रदान करना और अस्वीकरण स्वीकार करना, डीएसबी सेवा अनुरोध बुक किया जाता है। ग्राहक को बुकिंग आईडी के साथ सफल बुकिंग संदेश मिलेगा। बुकिंग आईडी पर क्लिक करके ग्राहक सेवा सत्यापन कोड (एसवीसी) देख सकते हैं।
- एक बार जब एजेंट ग्राहक के दरवाजे पर पहुंच जाता है, तो वह सेवा सत्यापन कोड (एसवीसी) एजेंट के पास उपलब्ध कोड से मेल खाने के बाद ही डीएसबी एजेंट को दस्तावेज सौंपने के लिए आगे बढ़ेगा। ग्राहक के पास "भुगतान पर्ची" विधिवत भरी/पूर्ण और सभी प्रकार से हस्ताक्षरित होगी (जिसमें प्रस्तुत किए जाने वाले उपकरणों का विवरण शामिल होगा)।
- इसके बाद वह उपकरण एजेंटों को सौंप देगा, जिसे एजेंट निर्दिष्ट लिफाफे में रखेगा और ग्राहक के सामने सील कर देगा। एजेंट से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने ऐप में उपलब्ध जानकारी के साथ टैली उपकरण विवरण को पार करें और मिलान होने पर ही स्वीकार करें।
- एकल पिक अप अनुरोध के लिए एक एजेंट द्वारा एकाधिक उपकरण चुने जा सकते हैं। हालाँकि, विभिन्न उपकरण प्रकारों को एक ही अनुरोध आईडी के लिए क्लब नहीं किया जा सकता है।
डोर स्टेप बैंकिंग
- सभी 12 पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड ने बैंक/भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों के भीतर 2756 नामित केंद्रों में सभी बैंकों के ग्राहकों को "यूनिवर्सल टच पॉइंट्स के माध्यम से डोर स्टेप बैंकिंग" सुविधा प्रदान करने के लिए इंटीग्रा माइक्रो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड को सेवा प्रदाताओं के रूप में नियुक्त किया है
- इंटीग्रा माइक्रो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा लगे डोर स्टेप बैंकिंग एजेंट। लिमिटेड पूरे भारत में केंद्रों को कवर करेगा।
- 1043 केंद्रों में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के विस्तार के बाद, हमारे बैंक की 2292 शाखाएं अब तक कवर की गई हैं.
- ग्राहक सेवाएं 1.मोबाइल ऐप, 2.वेब आधारित और 3.कॉल सेंटर के माध्यम से प्रदान की जाएंगी।
डोर स्टेप बैंकिंग
टोल फ्री नंबर : +91 9152220220
अब डोरस्टेप बैंकिंग एप्लिकेशन एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध है, ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक शेयर किए गए हैं:
- आईओएस लिंक यहाँ क्लिक करें
- एनड्राइड लिंक यहाँ क्लिक करें
पंजीकरण के लिए पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड ने एंड्रॉइड, आईओएस और वेब यूआरएल के लिए क्यूआर पेश किया है:
