BHIM आधार-BOI

भीम आधार-बीओआई

  • "भीम आधार बीओआई" आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) का व्यापारी संस्करण है, जो व्यापारियों (व्यक्तिगत या एकमात्र स्वामी) को आधार सक्षम खाते वाले ग्राहक से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है; उनके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा प्रमाणित किया जाता है।
  • बायोमेट्रिक्स और आधार नंबर सत्यापित होने के बाद, ग्राहक के खाते से वास्तविक समय में व्यापारी के खाते में धनराशि स्थानांतरित कर दी जाती है। BHIM आधार भुगतान ऐप से किए गए लेनदेन की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये है।

भीम आधार-बीओआई

  • कोई नकदी प्रबंधन नहीं, क्योंकि व्यापारी सीधे अपने खाते में भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्राहक अपनी खरीदारी का भुगतान सीधे अपने बैंक खाते से कर सकते हैं।
  • ग्राहकों को खरीदारी के लिए नकद भुगतान करने या डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसका उपयोग घर-घर भुगतान के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि यह फोन और बायोमेट्रिक स्कैनर ले जाने में आसान है।
  • सुरक्षित, सरल एवं प्रयोग में आसान।

भीम आधार-बीओआई

BHIM आधार-BOI एक डिजिटल भुगतान स्वीकृति समाधान है जो व्यापारियों को आधार आधारित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से ग्राहकों से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। जब ग्राहक BHIM आधार BOI का उपयोग करके खरीदारी करता है, तो चयनित बैंक के आधार से जुड़े बैंक खाते से पैसे डेबिट होते हैं और व्यापारी के खाते में जमा होते हैं।

किसी भी वित्तीय लेनदेन में दो पक्ष शामिल होते हैं, अर्थात् व्यापारी, जो सामान / सेवाएं बेचता है और ग्राहक, जो सामान / सेवाओं का उपयोग करता है।

ग्राहक के लिए:

  • ग्राहक के पास आधार नंबर होना चाहिए
  • उसका/उसका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए
  • खाते के लिए AePS सुविधा सक्षम होनी चाहिए
  • उसका/उसका खाता KYC अनुरूप होना चाहिए

व्यापारी के लिए:

  • ग्राहक को व्यापारी होना चाहिए
  • उसके पास आधार नंबर होना चाहिए
  • उसका/उसका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए
  • उसका/उसका खाता KYC अनुरूप होना चाहिए

व्यापारी को आवेदन जमा करने के लिए BOI शाखा में जाकर पंजीकरण कराना होगा। शेष पंजीकरण प्रक्रिया शाखा/क्षेत्र द्वारा की जाएगी। पंजीकरण पूरा होने के बाद, एक अद्वितीय व्यापारी आईडी बनाई जाती है और व्यापारी के साथ साझा की जाती है।

व्यापारी को Google Play स्टोर से BHIM-Aadhaar-BOI डाउनलोड करना होगा और अपने व्यापारी आईडी/आधार नंबर और बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। इसके अलावा, व्यापारी को ऐप का उपयोग करने के लिए मोबाइल पर प्रदर्शित नियमों और शर्तों से सहमत होने के लिए भी कहा जाता है। अन्य आवश्यकताएँ हैं:

  • उसके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ Android संस्करण 10 या उच्चतर वाला Android स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • उसके पास स्मार्टफोन से जुड़ा STQC प्रमाणित बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए।
  • "मंत्रा मैनेजमेंट क्लाइंट" वह फिंगरप्रिंट स्कैनर है जिसे बायोमेट्रिक डिवाइस के लिए Google Play स्टोर से डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद, ओके पर क्लिक करें। यदि डिवाइस में "मंत्रा आरडी सेवा" का पता नहीं चलता है तो यह डाउनलोड करने के लिए पुनर्निर्देशित करेगा। एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद, ओके पर क्लिक करें। यदि डिवाइस में "मंत्रा आरडी सेवा" का पता नहीं चलता है तो यह डाउनलोड करने के लिए पुनर्निर्देशित करेगा।

पहली बार लॉगिन के लिए:

  • चरण 1: अपना आधार नंबर दर्ज करें, जो व्यापारी आईडी के साथ पंजीकृत है। आप अपने आधार कार्ड पर उपलब्ध QR कोड से आधार नंबर भी स्कैन कर सकते हैं। व्यापारी व्यापारी आईडी का उपयोग करके भी लॉगिन कर सकता है। यदि व्यापारी नामांकन के दौरान आधार नंबर (वैकल्पिक) प्रदान नहीं किया गया था, तो व्यापारी को अनिवार्य रूप से व्यापारी आईडी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • चरण 2: QR कोड से स्कैन करने के लिए, आधार कार्ड पर उपलब्ध QR कोड पर रियर स्मार्टफोन कैमरा फोकस करें, जब तक कि आधार नंबर पूर्व-जनसंख्या में न हो जाए।
  • चरण 3: आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें। अपनी व्यापारी आईडी का चयन करें और ओके बटन पर क्लिक करें। "सक्रियण के साथ" विकल्प चुनने के लिए एक नई स्क्रीन दिखाई देगी। सक्रियण के लिए "ओटीपी" या "फिंगरप्रिंट" विकल्प चुनें। व्यापारी किसी भी एक विकल्प के साथ आगे बढ़ सकता है।

आधार के माध्यम से भुगतान:

  • चरण 1: सफल लॉगिन के बाद, मेरा स्टोर स्क्रीन प्रदर्शित होगी। मेरा स्टोर स्क्रीन पर लेनदेन टैब का चयन करें।
  • चरण 2: भुगतान राशि दर्ज करें।
  • चरण 3: नए लेनदेन स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 4: 'ग्राहक आधार कार्ड नंबर दर्ज करें' टेक्स्ट-बॉक्स के तहत ग्राहक आधार नंबर दर्ज करें। आधार नंबर को पूर्व-जनसंख्या में लाने के लिए आप ग्राहक आधार कार्ड पर उपलब्ध QR कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।
  • चरण 5: 'ग्राहक मोबाइल नंबर दर्ज करें' टेक्स्ट-बॉक्स के तहत ग्राहक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • चरण 6: 'खाता रखने वाले बैंक का चयन करें' ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करके ग्राहक के आधार से जुड़े बैंक का चयन करें।
  • चरण 7: पुष्टि लेनदेन स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 8: भुगतान विवरण की पुष्टि करने पर, ग्राहक फिंगरप्रिंट स्कैन करने के लिए आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 9: ग्राहक की उंगली का निशान कैप्चर करने के लिए 'सहमत और स्कैन करें' बटन पर क्लिक करें। ग्राहक के सफल फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण पर, भुगतान सफलता स्क्रीन प्रदर्शित होगी।
  • चरण 10: भुगतान विवरण देखने के लिए रसीद देखें पर क्लिक करें।

नहीं। ग्राहक के लिए एकमात्र आवश्यकता यह है कि उसके पास आधार से जुड़ा बैंक खाता और उसका आधार नंबर हो।

चूंकि प्लेटफॉर्म NPCI के AEPS प्लेटफॉर्म पर आधारित है, समाधान इंटरऑपरेबल है बशर्ते भागीदार बैंक अपने ग्राहकों को सुविधा सक्षम करें। सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने बैंकों से जांच करनी चाहिए। यह सुविधा BOI ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

पंजीकरण के समय लिंक किए गए व्यापारी खाते में सफल लेनदेन पूरा होने के बाद व्यापारी निधि वास्तविक समय में जमा की जाएगी।

व्यापारी सफल लेनदेन के बाद भुगतान की पुष्टि प्राप्त करने के बाद ग्राहक को खरीदा गया माल वितरित करेगा।