क्रेडिट कार्ड

रुपे सेलेक्ट

रुपे प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड

स्वधन रुपे प्लैटिनम

वीजा गोल्ड अंतर्राष्ट्रीय

वीजा प्लैटिनम अंतर्राष्ट्रीय

मास्टर प्लैटिनम अंतर्राष्ट्रीय

रुपे भारत
क्रेडिट कार्ड

घरेलू क्रेडिट कार्ड
चेतावनी: हर महीने केवल न्यूनतम भुगतान करने के परिणामस्वरूप आपके बकाया शेष राशि पर परिणामी चक्रवृद्धि ब्याज भुगतान के साथ महीनों/वर्षों में पुनर्भुगतान में खिंचाव होगा
क्रेडिट कार्ड
- शाखा बिलिंग कार्ड के मामले में, प्रणाली देय तिथि को ग्राहक के पंजीकृत पुनर्भुगतान/प्रभार खाते से कार्ड की बकाया राशि की वसूली करेगी, इस प्रकार ग्राहक को प्रभार खाते में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
- यदि प्रभार खाते से वसूली विफल हो जाती है तो उस क्रेडिट कार्ड का प्राधिकरण अवरुद्ध हो जाता है और लागू ब्याज / जुर्माना लागू किया जाएगा। ऐसे परिदृश्य में ग्राहक को मुफ्त क्रेडिट अवधि उपलब्ध नहीं है और लेनदेन की तारीख से ब्याज लगाया जाता है।
- कार्डधारक क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान बीओआई ओमनी नियो ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।
- कार्डधारक ऐप में माय कार्ड्स सेक्शन-> क्रेडिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट कर सकता है और ऐप से देय राशि का भुगतान कर सकता है
- कार्डधारक बीओआई इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकता है।
- कार्ड सेवाओं टैब में क्रेडिट कार्ड के तहत "क्रेडिट कार्ड भुगतान" का एक विकल्प है।
- डायरेक्ट बिलिंग कार्ड धारक भारत के किसी भी बैंक की शाखा में चेक देकर या हमारे एमबीबी ए/सी:010190200000001, आईएफएससी:बी के आई डी0000101, डिजिटल बैंकिंग शाखा को 16 अंकों के क्रेडिट कार्ड नंबर का हवाला देते हुए ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से सीधे अपनी बकाया राशि का भुगतान/प्रेषण करते हैं। कार्ड धारक के नाम के साथ।
- ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड भुगतान बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से किया जा सकता है -> बीओआई ऑनलाइन -> भुगतान सेवा विकल्प- क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान।
- शाखा बिलिंग कार्ड के मामले में, प्रणाली देय तिथि को ग्राहक के पंजीकृत पुनर्भुगतान/प्रभार खाते से कार्ड की बकाया राशि की वसूली करेगी, इस प्रकार ग्राहक को प्रभार खाते में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
- यदि प्रभार खाते से वसूली विफल हो जाती है तो उस क्रेडिट कार्ड का प्राधिकरण अवरुद्ध हो जाता है और लागू ब्याज / जुर्माना लागू किया जाएगा। ऐसे परिदृश्य में ग्राहक को मुफ्त क्रेडिट अवधि उपलब्ध नहीं है और लेनदेन की तारीख से ब्याज लगाया जाता है।
- कार्डधारक क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान बीओआई ओमनी नियो ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।
- कार्डधारक ऐप में माय कार्ड्स सेक्शन-> क्रेडिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट कर सकता है और ऐप से देय राशि का भुगतान कर सकता है
- कार्डधारक बीओआई इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकता है।
- कार्ड सेवाओं टैब में क्रेडिट कार्ड के तहत "क्रेडिट कार्ड भुगतान" का एक विकल्प है।
- डायरेक्ट बिलिंग कार्ड धारक भारत के किसी भी बैंक की शाखा में चेक देकर या हमारे एमबीबी ए/सी:010190200000001, आईएफएससी:बी के आई डी0000101, डिजिटल बैंकिंग शाखा को 16 अंकों के क्रेडिट कार्ड नंबर का हवाला देते हुए ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से सीधे अपनी बकाया राशि का भुगतान/प्रेषण करते हैं। कार्ड धारक के नाम के साथ।
- ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड भुगतान बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से किया जा सकता है -> बीओआई ऑनलाइन -> भुगतान सेवा विकल्प- क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान।
चेतावनी: कार्डधारकों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत माध्यमों के अलावा अन्य माध्यमों से भुगतान करने से बचें।
क्रेडिट कार्ड
विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र शाखा में जमा करें। सुनिश्चित करें कि आपके KYC दस्तावेज़ सत्यापित हैं।
क्रेडिट कार्ड जारी करने के मानदंड हैं –
- इसे भारतीय मूल के किसी भी व्यक्ति को जारी किया जा सकता है
- भारतीय मूल का कोई भी व्यक्ति, निवासी/अनिवासी भारतीय/विदेशी मूल का व्यक्ति जो भारत में रोजगार के लिए रह रहा हो।
- सिबिल क्रेडिट स्कोर बैंक को स्वीकार्य होना चाहिए, अर्थात आपने हमारे बैंक या किसी अन्य बैंक को देय राशि का भुगतान करने में चूक नहीं की हो।
- आपको केवाईसी औपचारिकताएं पूरी कर लेनी चाहिए।
- आपकी आय स्थिर होनी चाहिए, जिसे आयकर रिटर्न/वेतन प्रमाण-पत्र से सत्यापित किया जाना चाहिए।
नाबालिग क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं।
- भारत कार्ड
- इंडिया गोल्ड कार्ड
- अंतर्राष्ट्रीय कार्ड
- अंतर्राष्ट्रीय गोल्ड कार्ड
- प्लैटिनम विशेषाधिकार कार्ड
दो प्रकार की बिलिंग उपलब्ध है –
- शाखा बिलिंग कार्ड, जिसमें उपयोग के लिए बिल राशि बैंक द्वारा बिल की देय तिथि पर चार्ज खाते में डेबिट कर दी जाती है।
- प्रत्यक्ष बिलिंग कार्ड, जिसमें कार्ड धारक को अपने कार्ड के उपयोग के बिल का भुगतान स्वयं ही नियत तिथि पर या उससे पहले करने की अनुमति होती है।
कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जो किसी कंपनी/फर्म के अनुरोध पर उसके प्रमोटर/कर्मचारियों को जारी किया जाता है। यह कंपनी के नाम पर नहीं होगा। जिस व्यक्ति को कंपनी कार्ड जारी करना चाहती है, उसका नाम कार्ड पर उभरा होगा। कार्ड के इस्तेमाल का पैसा कंपनी के खाते में डेबिट किया जाएगा।
कॉर्पोरेट कार्ड जारी करने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रस्तुत करना चाहिए: कंपनी का बोर्ड संकल्प जिसमें निम्नलिखित तीन बिंदु स्पष्ट रूप से उल्लिखित हों (कंपनी के मामले में):
- यह किसे जारी किया जाना चाहिए - नाम और पदनाम के साथ, कॉर्पोरेट के लिए कुल व्यय सीमा, तथा प्रत्येक कार्ड के लिए सीमा का विवरण कार्ड पर अलग से दिया जाना चाहिए।
- समग्र व्यय सीमा के भीतर, कंपनी की इच्छानुसार किसी भी संख्या में कार्ड जारी किए जा सकते हैं।
- जारी किए गए कार्ड के उपयोग के लिए कंपनी के खाते से राशि डेबिट करने का वचन। (अर्थात् कार्ड का चार्ज खाता कंपनी का खाता है, न कि व्यक्ति का) कंपनी ने पिछले 2 वित्तीय वर्षों में शुद्ध लाभ अर्जित किया हो।
- कुल व्यय सीमा कंपनी के शुद्ध लाभ के 20% के भीतर होनी चाहिए।
फर्मों (कंपनी के अलावा) के लिए आवेदन में निम्नलिखित का उल्लेख होना चाहिए:
- इसे किसे जारी किया जाना चाहिए - नाम और पदनाम के साथ।
- कार्ड पर दी जाने वाली व्यय सीमा जारी किए गए कार्ड के उपयोग के लिए फर्म के खाते से कटौती करने का वचन। (अर्थात् कार्ड का प्रभार खाता फर्म का खाता है न कि व्यक्ति का)।
क्रेडिट कार्ड की व्यय सीमा वह सीमा है जिस तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।
हां, हम मुख्य कार्ड पर ऐड-ऑन कार्ड जारी करते हैं
हम एक मुख्य कार्ड के लिए अधिकतम 2 ऐड-ऑन कार्ड जारी करते हैं।
ऐड-ऑन कार्ड प्रिंसिपल कार्ड धारक के करीबी रिश्तेदारों जैसे माता-पिता, पति/पत्नी, वयस्क बच्चों, भाई और बहन को जारी किए जा सकते हैं। ऐड-ऑन कार्ड धारक के केवाईसी अनुपालन का सत्यापन भी किया जाना है। ऐड-ऑन कार्ड के लिए, चार्ज खाता प्रिंसिपल कार्ड धारक का होगा। प्रिंसिपल कार्ड और ऐड-ऑन कार्ड की कुल सीमा प्रिंसिपल कार्ड धारक की खर्च सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।
हां। शाखा बिलिंग के मामले में, अपनी शाखा से अनुरोध करें। प्रत्यक्ष बिलिंग कार्ड के मामले में, अपना अनुरोध मेल/ई-मेल के माध्यम से कार्ड उत्पाद विभाग (सीपीडी), एचओ को सहायक दस्तावेजों के साथ भेजें।
इंडिया कार्ड के लिए, बिलिंग चक्र वर्तमान माह की 16 तारीख से अगले माह की 15 तारीख तक है तथा बिल 16 तारीख को तैयार किया जाएगा तथा कार्ड धारक को 20 तारीख से पहले भेज दिया जाएगा, तथा उन्हें अगले माह की 6 तारीख को या उससे पहले बिल का भुगतान करने का निर्देश दिया जाएगा।
अन्य सभी कार्डों के लिए बिलिंग चक्र माह की पहली तारीख से उस माह के अंतिम दिन तक है तथा बिल अगले माह की 5 तारीख को या उससे पहले भेज दिया जाएगा, तथा कार्ड धारक को अगले माह की 21 तारीख को या उससे पहले बिल का भुगतान करने का निर्देश दिया जाएगा।
हां, क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए रिवॉर्ड पॉइंट हैं। इसकी गणना हर महीने खर्च किए गए 100 रुपये पर एक पॉइंट की दर से की जाती है। ये पॉइंट एक साल तक के लिए जमा किए जाएंगे।
ये पॉइंट रिन्यूअल के समय 1 रुपये प्रति पॉइंट की दर से भुनाए जाएंगे और इसे रिन्यूअल फीस में समायोजित किया जाएगा और शेष पॉइंट, यदि कोई हो, को 0.50 रुपये की दर से परिवर्तित किया जाएगा और कार्ड धारक के कार्ड खाते में जमा किया जाएगा।
इसके अलावा, कार्ड धारक अपनी इच्छानुसार किसी भी समय अर्जित पॉइंट को भुना सकता है।
वार्षिक नवीनीकरण - स्वचालित, जब तक बैंक को रद्दीकरण की सूचना न दी जाए, मौजूदा कार्ड की समाप्ति से 2 महीने पहले शाखा बिलिंग क्रेडिट कार्ड के लिए, कार्ड धारक को अपनी शाखा से कार्ड एकत्र करना होगा।
प्रत्यक्ष बिलिंग के मामले में नवीनीकृत कार्ड सीधे कार्ड धारक को सिस्टम पर उपलब्ध पते पर भेजे जाते हैं।
हां, कृपया इसके लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
- अधिकतम 51 दिन की ब्याज मुक्त ऋण अवधि
- परिक्रामी ऋण: इस परिक्रामी ऋण सुविधा का लाभ उठाकर कार्ड धारक को बिल राशि का केवल 10% देय तिथि पर या उससे पहले भुगतान करना होगा और उसे बकाया 90% शेष राशि पर केवल 1.70% प्रति माह की दर से ब्याज देना होगा।
- यदि पूरी राशि बकाया है तो उससे 2.5% प्रति माह की दर से शुल्क लिया जाएगा।
- ईएमआई सुविधा: कार्डधारक अपने बिल को ईएमआई में परिवर्तित कर सकता है (अधिकतम 36 ईएमआई तक) बशर्ते लेनदेन का मूल्य 5000 रुपये या उससे अधिक हो और खरीद के 20 दिनों के भीतर शाखा के माध्यम से कार्ड उत्पाद विभाग को अनुशंसा के साथ अनुरोध दिया जाए।
- नकद निकासी को ईएमआई सुविधा से बाहर रखा गया है तथा केवल वस्तुओं/सेवाओं की खरीद के लिए किए गए लेनदेन को ही ईएमआई के लिए अनुमति दी गई है।
- कार्डधारक बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा के साथ-साथ किसी भी एटीएम के माध्यम से नकदी निकाल सकता है।
- बीओआई की बैलेंस ट्रांसफर योजना - कार्डधारक किसी अन्य बैंक के अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि को हमारे बैंक के क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करने के लिए पात्र होगा, अधिकतम खर्च सीमा का 75% तक। बैलेंस ट्रांसफर योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र न्यूनतम राशि इंडिया कार्ड के मामले में 5,000/- रुपये और अन्य कार्ड के मामले में 10,000/- रुपये है।
- नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ गठजोड़ के तहत मेडी-क्लेम पॉलिसी के प्रीमियम में 5.00 लाख रुपये तक की छूट।
सिस्टम आपके कार्ड खाते से नियत तिथि पर लागू नवीनीकरण शुल्क डेबिट कर देगा और यह आपके स्टेटमेंट पर दिखाई देगा। यदि आपको इस वार्षिक शुल्क (डायमंड ग्राहक आदि) से छूट प्राप्त है और सिस्टम ने ये शुल्क लागू कर दिए हैं, तो शुल्क वापस लेने के लिए शाखा से संपर्क करें। शाखा बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार शुल्क वापस लेगी।
एटीएम लेनदेन और पीओएस लेनदेन में विफलता के लिए एमईडीआर टिप्पणी के साथ, कार्ड उत्पाद विभाग को ई-मेल भेजें। इंटरनेट बैंकिंग लेनदेन में विफलता के लिए एसटीपीबी और पीजीएमएनटी टिप्पणी के साथ, कार्ड धारक को डेटा सेंटर में स्टारकनेक्ट सेल से संपर्क करना होगा (Boi.Starconnect@bankofindia.co.in पर ई-मेल करें)।
Service Charges on Cash Advances – | |
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शाखा में | 2.50% न्यूनतम रु. 50/- |
हमारे बैंक के एटीएम पर | 2.00% न्यूनतम रु. 50/- |
इसका बिल स्वचालित रूप से आपसे ले लिया जाएगा। | |
शेष राशि पूछताछ के लिए शुल्क – | |
बीओआई एटीएम पर | शून्य |
अन्य बैंक के एटीएम पर | रु. 20/- |
देश के भीतर चेक संग्रहण – कमीशन – नवीनतम लागू सेवा शुल्क के अनुसार
- चेक वापसी शुल्क - नवीनतम लागू सेवा शुल्क के अनुसार।
- पिन प्रतिस्थापन - प्रति अवसर रु.50/-
(सेवा कर – समय-समय पर लागू)
हां, शाखा में पीओएस मशीन की मदद से या मैन्युअल नकदी द्वारा।
हां, आप पिन का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं
खर्च सीमा में वृद्धि के लिए अपना अनुरोध नवीनतम आय (नवीनतम आई.टी., रिटर्न या सैलरी स्लिप) के प्रमाण या जमा पर ग्रहणाधिकार निर्धारित करने के साथ प्रस्तुत करें। यदि कार्ड एक कॉर्पोरेट कार्ड है, तो उस संबंध में बोर्ड का प्रस्ताव भी आवश्यक है।
सीपीडी को री-पिन जारी करने के लिए पोस्ट या ई-मेल या शाखा के माध्यम से अनुरोध भेजें, जिसमें कार्ड नंबर और कारण बताएं। फिर री-पिन जारी किया जाएगा और उस पते पर भेजा जाएगा जिस पर मासिक बिल भेजा जा रहा है।
हां, प्रत्येक सफल लेनदेन के तुरंत बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस अलर्ट भेजा जा रहा है।
यदि आपको एसएमएस अलर्ट नहीं मिलता है, तो हो सकता है कि आपका मोबाइल कार्ड मास्टर के पास पंजीकृत न हो या मोबाइल नंबर बदलने के बाद उसे अपडेट न किया गया हो। अपने मोबाइल नंबर अपडेट होने की सूचना तुरंत अपनी शाखा को दें।
कार्ड को तुरंत हॉटलिस्ट/ब्लॉक करें और चार्ज बैक फाइल करें। चार्ज बैक के लिए अनुरोध ई-मेल के माध्यम से एचओ-सीपीडी को भेजा जाना चाहिए, जिसमें लेनदेन का पूरा विवरण जैसे कि तारीख, राशि, कार्ड नंबर आदि दिया जाना चाहिए।
चार्ज बैक वीज़ा कार्ड: HeadOffice.visachargeback@bankofindia.co.in
चार्ज बैक मास्टरकार्ड: HeadOffice.masterchargeback@bankofindia.co.in
निम्नलिखित चरणों का पालन करके बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के माध्यम से अपने कार्ड के लिए पंजीकरण करें
- बीओआई वेबसाइट => कार्ड => कार्ड का प्रकार चुनें => पंजीकरण के लिए विकल्प चुनें => आवश्यक जानकारी दें => दिशानिर्देशों के अनुसार पासवर्ड बनाएं।
- यह अनुशंसा की जाती है कि आप नियमित अंतराल पर पासवर्ड बदलें। यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप पासवर्ड भूल गए विकल्प का उपयोग करके इसे पुनः बना सकते हैं।
- ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए इस पासवर्ड का उपयोग करें।
ग्राहक सेवा / कार्ड की हॉट-लिस्टिंग के लिए संपर्क नंबर / ई-मेल आईडी:
- टोल फ्री 24/7/365 हेल्पलाइन – 1800 220088
- लैंडलाइन नंबर 022-40426006
- क्रेडिट कार्ड संबंधी प्रश्न : HeadOffice.CPDcreditcard@bankofindia.co.in
- ईडीसी/पीओएस मशीन : HeadOffice.CPDedc@bankofindia.co.in
- चार्जबैक वीज़ा : मुख्य कार्यालय.visa chargeback@bankofindia.co.in
- चार्जबैक मास्टर : प्रधान कार्यालय.masti chargeback@bankofindia.co.in
- अन्य सभी मामले : HeadOffice.CPD@bankofindia.co.in
सहायक महाप्रबंधक,
बैंक ऑफ़ इंडिया
स्टार हाउस – 3, पीएनबी-बीओआई टॉवर,
सी-29, जी-ब्लॉक, बांद्रा – कुर्ला कॉम्प्लेक्स,
बांद्रा (पूर्व), मुंबई – 400 051
क्रेडिट कार्ड एनपीए/क्रेडिट कार्ड देय राशि को बट्टे खाते में डालने के मामले में, कार्डधारक निम्न पर संपर्क कर सकते हैं:
फोन: 022-6917-9573