बैंक की भारत में 5100+ से अधिक शाखाएं हैं जो विशेष शाखाओं सहित सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई हैं। इन शाखाओं को 69 क्षेत्रीय कार्यालयों और 13 एफजीएमओ कार्यालयों के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है।
हमारा लक्ष्य
“सर्वश्रेष्ठ और व्यावहारिक बैंकिंग भूमंडलीय बाजारों में प्रदान करने के लिए एक विकास बैंक की भूमिका निभाते हुए लागत प्रभावी और दायित्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करना और ऐसा करते हुए हमारे पूंजी निवेशकों की अपेक्षाओं को पूरा करना”।
हमारा दृष्टिकोण
“कंपनियों, मध्यम श्रेणी व्यापारियों और दूरदाराज के छोटे आम ग्राहकों का मनपसंद बैंक बनना, छोटे व्यापारियों, ग्रामीण बाजारों और सामान्य बाजार को लागत प्रभावी विकासमान बैंकिंग प्रदान करना”।
हमारा इतिहास
बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 7 सितंबर, 1906 को मुंबई के प्रख्यात व्यवसायियों के एक समूह द्वारा की गई थी। बैंक जुलाई 1969 तक निजी स्वामित्व और नियंत्रण में था जब इसे 13 अन्य बैंकों के साथ राष्ट्रीयकृत किया गया था।
50 लाख रुपये की चुकता पूंजी और 50 कर्मचारियों के साथ मुंबई में एक कार्यालय के साथ शुरुआत करते हुए, बैंक ने वर्षों से तेजी से विकास किया है और एक मजबूत राष्ट्रीय उपस्थिति और बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय संचालन के साथ एक शक्तिशाली संस्थान के रूप में उभरा है। व्यवसाय की मात्रा में, बैंक राष्ट्रीयकृत बैंकों के बीच एक प्रमुख स्थान रखता है।
बैंक की भारत में 5000 से अधिक शाखाएं हैं जो विशेष शाखाओं सहित सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई हैं। इन शाखाओं को 69 क्षेत्रीय कार्यालयों और 13 एफजीएमओ कार्यालयों के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। विदेशों में 47 शाखाएं / कार्यालय हैं जिनमें गांधीनगर गुजरात में आईबीयू गिफ्ट सिटी सहित 22 शाखाएं शामिल हैं, 1 प्रतिनिधि कार्यालय और 4 सहायक (23 शाखाएं) और 1 संयुक्त उद्यम शामिल हैं।
हमारी उपस्थिति
बैंक 1997 में अपना पहला सार्वजनिक निर्गम लेकर आया और फरवरी 2008 में योग्य संस्थानों के प्लेसमेंट का अनुसरण किया।
विवेक और सावधानी की नीति का दृढ़ता से पालन करते हुए, बैंक विभिन्न अभिनव सेवाओं और प्रणालियों को शुरू करने में सबसे आगे रहा है। व्यापार पारंपरिक मूल्यों और नैतिकता और सबसे आधुनिक बुनियादी ढांचे के सफल मिश्रण के साथ आयोजित किया गया है। बैंक 1989 में मुंबई में महालक्ष्मी शाखा में पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत शाखा और एटीएम सुविधा स्थापित करने वाले राष्ट्रीयकृत बैंकों में से पहला बैंक रहा है। बैंक भारत में स्विफ्ट का संस्थापक सदस्य भी है। इसने अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो के मूल्यांकन / रेटिंग के लिए 1982 में हेल्थ कोड सिस्टम की शुरुआत का बीड़ा उठाया।
वर्तमान में बैंक की 5 महाद्वीपों में फैले 15 विदेशी देशों में विदेशी उपस्थिति है - प्रमुख बैंकिंग और वित्तीय केंद्रों जैसे टोक्यो, सिंगापुर, हांगकांग, लंदन, पेरिस में 4 सहायक कंपनियों, 1 प्रतिनिधि कार्यालय और 1 संयुक्त उद्यम सहित 47 शाखाओं/कार्यालयों के साथ। , न्यूयॉर्क, डीआईएफसी दुबई और गिफ्ट सिटी गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग इकाई (आईबीयू)।
बैंक ऑफ इंडिया संग्रहालय
हमारे पास 100+ वर्षों का इतिहास है और यहां सांस्कृतिक और ऐतिहासिक क्षणों का संग्रह है जो आपको दिलचस्पी देगा
हम आपके लिए 24X7 काम करते हैं, हम आपके भविष्य को बेहतर, स्मार्ट बनाते हैं और आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं। यहां हमारा शीर्ष नेतृत्व है जो अधिक केंद्रित रणनीतियों का निर्माण कर रहा है जो हमारे ग्राहक लक्ष्यों को संरेखित करता है।
अभिजीत बोस
अशोक कुमार पाठक
सुधीरंजन पढ़ी
प्रफुल्ल कुमार गिरी
पिनपाला हरी किशन
शारदा भूषण राय
नितीन जी देशपांडे
ज्ञानेश्वर जे प्रसाद
राजेश सदाशिव इंगले
प्रशांत थपलियाल
राजेश कुमार राम
सुनील शर्मा
लोकेश कृष्णा
कुलदीप जिंदल
उद्दालोक भट्टाचार्य
प्रमोद कुमार द्विवेदी
अमिताभ बॅनर्जी
राधा कांता होता
बी कुमार
गीता नागराजन
बिस्वजीत मिश्रा
विवेकानंद दुबे
संजय राम श्रीवास्तव
मनोज कुमार सिंह
वासु देव
सुब्रत कुमार रॉय
शंकर सेन
सत्येंद्र सिंह
संजीब सरकार
पुष्पा चौधरी
धनंजय कुमार
नकुल बेहरा
अनिल कुमार वर्मा
मनोज कुमार
अंजलि भटनागर
सुवेंदु कुमार बेहरा
रजनीश भारद्वाज
मुकेश शर्मा
विजय माधवराव परलिकार
प्रशांत कुमार सिंह
विकास कृष्ण
शम्पा सुधीर बिस्वास
सौन्दर्य भूषण साहनी
दीपक कुमार गुप्ता
चंद्र मोहन कुमरा
सुधाकर एस. पसुमर्थी
अजय ठाकुर
सुभाकर मायलबाथुला
अमरेन्द्र कुमार
मनोज कुमार श्रीवास्तव
जी उन्नीकृष्णन
वी आनंद
राघवेंद्र कुमार
रमेश चंद्र बेहरा
संतोष एस
श्री रतन दादाभाई टाटा
सर ससून डेविड
श्री गोवर्धनदास खटाऊ
सर कावसजी जहाँगीर, प्रथम बैरोनेट
सर लालूभाई सामलदास
श्री खेतसी खेसी
श्री रामनारायण हरनंदराय
श्री जय नारायण हिंदुमुल दानी
श्री नुरूद्दीन इब्राहिम
श्री सापुरजी भरोचा
अभिजीत बोस
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शारदा भूषण राय
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प्रशांत थपलियाल
राजेश कुमार राम
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मनोज कुमार सिंह
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नकुल बेहरा
अनिल कुमार वर्मा
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श्री जय नारायण हिंदुमुल दानी
श्री नुरूद्दीन इब्राहिम
श्री सापुरजी भरोचा
एक संक्षिप्त कथन जो किसी संगठन के उद्देश्य, मिशन और रणनीतिक दिशा के साथ संरेखित होता है। यह गुणवत्ता उद्देश्यों के लिए एक ढांचा प्रदान करता है और इसमें लागू आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ लगातार सुधार करने की प्रतिबद्धता शामिल है।
हमारी गुणवत्ता नीति
बैंक ऑफ इंडिया में हम ग्राहकों और संरक्षकों के लिए देखभाल और चिंता के दृष्टिकोण के साथ बेहतर, सक्रिय, अभिनव, अत्याधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करके पसंद का बैंक बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
हमारी आचार संहिता
आचार संहिता उन मार्गदर्शक सिद्धांतों को निर्धारित करने का प्रयास करती है जिन पर बैंक अपने बहुआयामी हितधारकों, सरकार और नियामक एजेंसियों, मीडिया और किसी और के साथ अपने दैनिक व्यवसाय का संचालन और संचालन करेगा, जिसके साथ यह जुड़ा हुआ है। यह मानता है कि बैंक सार्वजनिक धन का एक ट्रस्टी और संरक्षक है और अपने प्रत्ययी दायित्वों और जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए, इसे बड़े पैमाने पर जनता के विश्वास और विश्वास को बनाए रखना और जारी रखना होगा।
बैंक अपने द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन की अखंडता को बनाए रखने की आवश्यकता को स्वीकार करता है और मानता है कि उसके आंतरिक आचरण में ईमानदारी और अखंडता को उसके बाहरी व्यवहार से आंका जाएगा। बैंक अपने सभी कार्यों में उन देशों के हित में प्रतिबद्ध होगा जिनमें वह संचालित होता है।
निदेशकों के लिए नीति महाप्रबंधक के लिए नीतिशिकायत निवारण के लिए बीसीएसबीआई कोड अनुपालन अधिकारियों और नोडल अधिकारियों की सूची, मुख्य शिकायत निवारण अधिकारी या बैंक के प्रधान कोड अनुपालन अधिकारी। शाखा प्रबंधक शाखा में शिकायत निवारण के लिए नोडल अधिकारी होते हैं। प्रत्येक अंचल का अंचलिक प्रबंधक अंचल में शिकायत निवारण के लिए नोडल अधिकारी होता है जैसा कि नीचे सूचीबद्ध है।
नोडल अधिकारी - प्रधान कार्यालय और बैंक
शिकायत निवारण और बीसीएसबीआई अनुपालन के लिए जिम्मेदार
क्र.सं | क्षेत्र | नाम | संपर्क | ईमेल |
---|---|---|---|---|
1 | प्रधान कार्यालय | डॉ. ओम प्रकाश लाल | ग्राहक उत्कृष्टता शाखा बैंकिंग विभाग, प्रधान कार्यालय, स्टार हाउस द्वितीय, 8 वीं मंजिल, प्लॉट: सी -4, "जी" ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई 400 051 | omprakash.lal@bankofindia.co.in |
2 | बैंक | अमिताभ बनर्जी | स्टार हाउस द्वितीय, 8 वीं मंजिल, प्लॉट: सी -4, "जी" ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई 400 051 | cgro.boi@bankofindia.co.in |
जीआर कोड अनुपालन के लिए नोडल अधिकारी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें