smart banking privacy policy

गोपनीयता नीति

सारांश

"बी ओ आई भीम यू पी आई इंडिया पे यू पी आई" बैंक ऑफ इंडिया का एक एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस एप्लिकेशन है। इस ऐप को डाउनलोड करके ग्राहक/उपयोगकर्ता एप्लिकेशन द्वारा दी गई इस गोपनीयता नीति के नियमों और शर्तों से सहमत होता है।
बैंक ऑफ इंडिया (यहां इसके बाद 'बैंक' के रूप में संदर्भित) मामले में ग्राहक/उपयोगकर्ता को शामिल नहीं कर पाएगा। ग्राहक/उपयोगकर्ता नियम एवं शर्तों से सहमत नहीं हैं। बी ओ आई भीम यू पी आई के मात्र उपयोग से, ग्राहक/उपयोगकर्ता गोपनीयता नीति के अनुसार ग्राहक/उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी के उपयोग और प्रकटीकरण के लिए बैंक को स्पष्ट रूप से सहमति देता है। यह गोपनीयता नीति नियमों और शर्तों के अधीन शामिल है।

व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी और अन्य जानकारी का संग्रह

जब ग्राहक/उपयोगकर्ता बैंक के उपरोक्त एप्लिकेशन का उपयोग करता है, तो बैंक समय-समय पर ग्राहक/उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान की गई ग्राहक/उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र और संग्रहीत करता है। बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करता है कि ग्राहक/उपयोगकर्ता को एक सुरक्षित, कुशल, सहज और निर्बाध अनुभव प्रदान किया जाए। इससे बैंक को ग्राहक/उपयोगकर्ता की ज़रूरतों को समझने और उनके लिए सबसे उपयुक्त सेवाएँ और सुविधाएँ प्रदान करने की भी अनुमति मिलती है। बैंक उन सेवाओं और सुविधाओं को प्रदान करने का प्रयास करता है जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हों और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक/उपयोगकर्ता का अनुभव हमेशा सुरक्षित और आसान हो, बैंक के एप्लिकेशन पर अनुकूलन प्रदान करता है। इस उद्देश्य और उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सीमा तक व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करना आवश्यक है।

ग्राहक/उपयोगकर्ता कृपया ध्यान दें कि ऐप का उपयोग करने के लिए खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य है और एक बार ग्राहक/उपयोगकर्ता बैंक को अपनी व्यक्तिगत जानकारी दे देता है, तो ग्राहक/उपयोगकर्ता बैंक के लिए गुमनाम नहीं रहेगा। बैंक कानून द्वारा अनुमत सीमा तक बैंक के ऐप पर ग्राहक/उपयोगकर्ता के व्यवहार के आधार पर ग्राहक/उपयोगकर्ता के बारे में कुछ जानकारी स्वचालित रूप से ट्रैक कर सकता है।

यदि ग्राहक/उपयोगकर्ता ऐप पर लेनदेन करना चुनता है, तो बैंक ग्राहक/उपयोगकर्ता के लेनदेन व्यवहार के बारे में जानकारी एकत्र करता है।

बैंक कुछ अतिरिक्त जानकारी एकत्र करता है जैसे कि बिलिंग पता, प्राप्तकर्ता का विवरण, लेनदेन का भुगतानकर्ता, स्थान इत्यादि, जिसका उपयोग ऐप का उपयोग करते समय ग्राहक/उपयोगकर्ता को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। यदि ग्राहक/उपयोगकर्ता बैंक के संदेश बोर्डों (जब भी उपलब्ध हो) और/या चैट रूम और/या किसी अन्य संदेश क्षेत्र पर संदेशों के माध्यम से जानकारी प्रदान करना चुनते हैं और/या यदि ग्राहक/उपयोगकर्ता फीडबैक छोड़ना पसंद करते हैं, तो बैंक उसे एकत्र करेगा। ग्राहक/उपयोगकर्ता बैंक को जो जानकारी प्रदान करता है। लेन-देन के संदर्भ में विवादों को सुलझाने के लिए बैंक इस जानकारी को आवश्यक रूप से अपने पास रखता है और अन्यथा, जब भी आवश्यक हो, ग्राहक सहायता प्रदान करता है और कानून द्वारा अनुमति के अनुसार समस्याओं का निवारण करता है। जब ग्राहक/उपयोगकर्ता वर्चुअल भुगतान पते और/या किसी अन्य विशिष्ट पंजीकरण के संदर्भ में ग्राहक/उपयोगकर्ता की विशिष्ट पहचान बनाने के लिए बैंक में पंजीकरण करता है तो बैंक ग्राहक/उपयोगकर्ता से व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (ईमेल पता, नाम, फोन नंबर, आधार नंबर आदि) एकत्र करता है। पहचान जो बैंक के ग्राहक को उपलब्ध कराई जाएगी

जनसांख्यिकी/प्रोफ़ाइल डेटा/ग्राहक/उपयोगकर्ता की जानकारी का उपयोग

ग्राहक/उपयोगकर्ता के अनुरोध के अनुसार सेवाएँ प्रदान करने के लिए बैंक ग्राहक/उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करता है। बैंक विवादों को सुलझाने, समस्याओं का निवारण करने, पैसे भेजने, पैसे इकट्ठा करने, बैंक के उत्पादों और सेवाओं में उपभोक्ता की रुचि को मापने के लिए ग्राहक/उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करता है और बैंक किसी भी ऑनलाइन और ऑफ़लाइन ऑफ़र, उत्पाद, सेवाओं के बारे में ग्राहक/उपयोगकर्ता को अवगत रखने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकता है। और अपडेट जो हमारे ग्राहकों के उपयोग के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। बैंक इस प्रकार प्राप्त जानकारी का उपयोग ग्राहक/उपयोगकर्ता के अनुभव को अनुकूलित करने के लिए करता है; त्रुटि, धोखाधड़ी और अन्य आपराधिक गतिविधि के खिलाफ बैंक का पता लगाएं और उसकी रक्षा करें, बैंक के नियमों और शर्तों को लागू करें जो इस एप्लिकेशन के उपयोग का एक अभिन्न अंग हैं और जैसा कि इस तरह के संग्रह के समय ग्राहक/उपयोगकर्ता को बताया गया है।
बैंक ग्राहक की पहचान और उपयोग करता है / उपयोगकर्ता का आई पी पता बैंक के सर्वर के साथ समस्याओं का निदान करने में मदद करने के लिए, और हमारे ऐप को प्रशासित करने के लिए।
ग्राहक / उपयोगकर्ता का आई पी पता ग्राहक / उपयोगकर्ता की पहचान करने और एक साथ व्यापक जनसांख्यिकीय जानकारी एकत्र करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

व्यक्तिगत जानकारी साझा करना

बैंक ग्राहक/उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा कर सकता है यदि कानून द्वारा ऐसा करना आवश्यक हो और/या अच्छे विश्वास और विश्वास के साथ कि सम्मन, अदालत के आदेशों और/या अन्य कानूनी प्रक्रियाओं का जवाब देने के लिए इस तरह का खुलासा आवश्यक है। बैंक ऐसे अनुरोधों पर कानून प्रवर्तन कार्यालयों, तीसरे पक्ष के अधिकार मालिकों और/या अन्य लोगों को इस सद्भावना और विश्वास के साथ व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा कर सकता है कि इस तरह का खुलासा आवश्यक है:

  • बैंक की शर्तें और/या गोपनीयता नीति लागू करें; और/या
  • उन दावों का जवाब दें कि कोई विज्ञापन, पोस्टिंग और/या अन्य सामग्री किसी तीसरे पक्ष के अधिकारों का उल्लंघन करती है; और/या
  • बैंक के ग्राहकों/उपयोगकर्ताओं और/या आम जनता के अधिकारों, संपत्ति और/या व्यक्तिगत सुरक्षा की रक्षा करना।

जब बैंक (या हमारी संपत्ति) उस व्यावसायिक इकाई के साथ विलय करने, या उसके द्वारा अधिग्रहण करने, या पुनर्गठन, समामेलन, पुनर्गठन की योजना बना रही हो, तो बैंक को ग्राहक/उपयोगकर्ता की कुछ या सभी व्यक्तिगत जानकारी किसी अन्य व्यावसायिक इकाई के साथ साझा करने का अधिकार होगा। व्यवसाय और विलय या अधिग्रहण के ऐसे मामले में, इस गोपनीयता के तहत बैंक के सभी अधिकार और कर्तव्य नई इकाई में निहित होंगे।

डाटा प्रोसेसिंग के तरीके

डेटा को बैंक द्वारा घर में ही नियंत्रित और संसाधित किया जाता है। इन-हाउस डेटा सेंटर ग्राहकों/उपयोगकर्ताओं के डेटा को उचित तरीके से संसाधित करता है और डेटा की अनधिकृत पहुंच, प्रकटीकरण, संशोधन या अनधिकृत विनाश को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपाय किए जाते हैं। डेटा प्रोसेसिंग संगठनात्मक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए कंप्यूटर और / या आई टी सक्षम टूल का उपयोग करके की जाती है। संकेतित उद्देश्यों से कड़ाई से संबंधित मोड। डेटा सेंटर के अलावा, कुछ मामलों में, डेटा सेवा के संचालन (प्रशासन, बिक्री, विपणन, कानूनी, सिस्टम प्रशासन) या बाहरी पक्षों (जैसे विक्रेताओं, तीसरे पक्ष के तकनीकी सेवा प्रदाताओं) से जुड़े बैंक अधिकारियों के लिए पहुंच योग्य हो सकता है। मेल और एस एम एस वाहक) को, यदि आवश्यक हो, व्यवसाय स्वामी द्वारा डेटा प्रोसेसर के रूप में नियुक्त किया जाता है। व्यवसाय स्वामी से किसी भी समय इन पार्टियों की अद्यतन सूची का अनुरोध किया जा सकता है।

डाटा प्रोसेसिंग का स्थान

डेटा को बैंक के डेटा सेंटर और किसी अन्य स्थान पर संसाधित किया जाता है जहां प्रसंस्करण से जुड़े पक्ष स्थित होते हैं।

विचार का समय

डेटा को यू पी आई सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक समय और कानून द्वारा अनुमत सीमा तक रखा जाता है।

कानूनी कार्रवाई

ग्राहक/उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग बैंक द्वारा, न्यायालय में या इस एप्लिकेशन या संबंधित सेवाओं के अनुचित उपयोग से उत्पन्न होने वाली संभावित कानूनी कार्रवाई के चरणों में कानूनी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। ग्राहक/उपयोगकर्ता इस तथ्य से अवगत है कि डेटा नियंत्रक को सार्वजनिक अधिकारियों के अनुरोध पर व्यक्तिगत डेटा प्रकट करने की आवश्यकता हो सकती है।

सिस्टम लॉग और रखरखाव

संचालन और रखरखाव उद्देश्यों के लिए यह एप्लिकेशन और कोई भी तृतीय पक्ष सेवाएँ ऐसी फ़ाइलें एकत्र कर सकती हैं जो इस एप्लिकेशन (सिस्टम लॉग) के साथ इंटरैक्शन रिकॉर्ड करती हैं। इस नीति में शामिल जानकारी नहीं: व्यक्तिगत डेटा के संग्रह या प्रसंस्करण से संबंधित अधिक विवरण किसी भी समय बैंक से अनुरोध किया जा सकता है।

उपयोगकर्ताओं के अधिकार

ग्राहक/उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय, यह जानने का अधिकार है कि उनका व्यक्तिगत डेटा संग्रहीत किया गया है या नहीं और वे अपनी सामग्री और मूल के बारे में जानने, इसकी सटीकता को सत्यापित करने या उन्हें पूरक, रद्द करने, अद्यतन करने के लिए बैंक से परामर्श कर सकते हैं। सही करने के लिए, या उन्हें गुमनाम प्रारूप में बदलने के लिए या कानून के उल्लंघन में रखे गए किसी भी डेटा को ब्लॉक करने के लिए, साथ ही किसी भी और सभी वैध कारणों से उनके उपचार का विरोध करने के लिए। ऊपर दी गई संपर्क जानकारी पर बैंक को अनुरोध भेजा जाना चाहिए। यह एप्लिकेशन "ट्रैक न करें" अनुरोधों का समर्थन नहीं करता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इसके द्वारा उपयोग की जाने वाली कोई भी तृतीय पक्ष सेवाएँ "ट्रैक न करें" अनुरोधों का सम्मान करती हैं, कृपया उनकी गोपनीयता नीतियों को पढ़ें।

इस गोपनीयता नीति में परिवर्तन

बैंक इस पेज पर अपने ग्राहक/उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय नोटिस देकर इस गोपनीयता नीति में बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। नीचे सूचीबद्ध अंतिम संशोधन की तारीख का हवाला देते हुए, इस पृष्ठ को अक्सर जांचने की दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है। यदि कोई ग्राहक/उपयोगकर्ता नीति में किसी भी बदलाव पर आपत्ति जताता है, तो ग्राहक/उपयोगकर्ता को इस एप्लिकेशन का उपयोग बंद कर देना चाहिए और बैंक से व्यक्तिगत डेटा मिटाने का अनुरोध कर सकता है। जब तक अन्यथा न कहा जाए, तत्कालीन गोपनीयता नीति बैंक के पास उपयोगकर्ताओं के सभी व्यक्तिगत डेटा पर लागू होती है।

सुरक्षा सावधानियाँ

बैंक के ऐप में बैंक के नियंत्रण के तहत जानकारी के नुकसान, दुरुपयोग और परिवर्तन की सुरक्षा के लिए कड़े सुरक्षा उपाय हैं और इस संबंध में उद्योग में सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन किया जाता है। जब भी ग्राहक/उपयोगकर्ता ग्राहक/उपयोगकर्ता खाते की जानकारी बदलता है या उस तक पहुंचता है, तो यह सुरक्षित चैनलों के माध्यम से होता है। एक बार जब ग्राहक/उपयोगकर्ता की जानकारी बैंक के कब्जे में आ जाती है तो बैंक सख्त सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करता है, इसे अनधिकृत पहुंच से बचाता है।

आपकी सहमति

ऐप का उपयोग करके और/या ग्राहक/उपयोगकर्ता की जानकारी प्रदान करके, ग्राहक/उपयोगकर्ता इस गोपनीयता नीति के अनुसार ऐप पर प्रकट की गई जानकारी के संग्रह और उपयोग के लिए सहमति देता है।

परिभाषाएँ और कानूनी संदर्भ

व्यक्तिगत डेटा (या डेटा): किसी प्राकृतिक व्यक्ति, कानूनी व्यक्ति, संस्था या संघ के बारे में कोई भी जानकारी, जिसे किसी अन्य जानकारी के संदर्भ में अप्रत्यक्ष रूप से भी पहचाना जा सकता है या पहचाना जा सकता है। एक व्यक्तिगत पहचान संख्या सहित

उपयोग डेटा:इस एप्लिकेशन (या इस एप्लिकेशन में नियोजित तृतीय पक्ष सेवाओं) से स्वचालित रूप से एकत्रित जानकारी, जिसमें शामिल हो सकते हैं: इस एप्लिकेशन का उपयोग करने वाले ग्राहक/उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर और सिम सीरियल नंबर, उपयोग की गई विधि सर्वर को अनुरोध सबमिट करने के लिए, प्रतिक्रिया में प्राप्त फ़ाइल का आकार, सर्वर के उत्तर की स्थिति (सफल परिणाम, त्रुटि, आदि) का संकेत देने वाला संख्यात्मक कोड, ब्राउज़र की विशेषताएं और ग्राहक द्वारा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम /उपयोगकर्ता, प्रति विज़िट विभिन्न समय विवरण (उदाहरण के लिए, एप्लिकेशन के भीतर प्रत्येक पृष्ठ पर बिताया गया समय) और विज़िट किए गए पृष्ठों के अनुक्रम के विशेष संदर्भ में एप्लिकेशन के भीतर अनुसरण किए गए पथ के बारे में विवरण, और डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अन्य पैरामीटर और/या ग्राहक/उपयोगकर्ता का आई टी वातावरण।

उपयोगकर्ता: इस एप्लिकेशन का उपयोग करने वाला व्यक्ति (पंजीकृत ग्राहक), जिसे व्यक्तिगत डेटा संदर्भित करने वाले बैंक विषय के साथ मेल खाना चाहिए या अधिकृत होना चाहिए।

डेटा विषय: कानूनी या प्राकृतिक व्यक्ति जिसे व्यक्तिगत डेटा डेटा प्रोसेसर (या डेटा पर्यवेक्षक) को संदर्भित करता है। इसमें प्राकृतिक व्यक्ति, कानूनी व्यक्ति, सार्वजनिक प्रशासन या इस गोपनीयता नीति के अनुपालन में व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए बैंक द्वारा अधिकृत कोई अन्य निकाय, संघ या संगठन शामिल है।

बैंक (या स्वामी):बैंक ऑफ इंडिया इस एप्लिकेशन का स्वामी है।

यह एप्लिकेशन: हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर टूल जिसके द्वारा ग्राहक/उपयोगकर्ता का व्यक्तिगत डेटा एकत्र किया जाता है।

कुकी: ग्राहक/उपयोगकर्ता के डिवाइस में संग्रहीत डेटा का छोटा टुकड़ा।