Terms and Conditions for BOI BHIM UPI Services

बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के लिए नियम और शर्तें

सभी ग्राहकों और/या उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि वे नीचे दिए गए नियमों और शर्तों को पढ़ें और समझें। बैंक ऑफ इंडिया के एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस एप्लिकेशन का उपयोग निम्नलिखित नियमों और शर्तों का पालन करने के लिए स्वीकृति और बिना शर्त वचन के रूप में माना जाएगा। बैंक के नियमों और शर्तों के तहत उपयोग किए गए शब्द और/या अभिव्यक्तियां, लेकिन यहां विशेष रूप से परिभाषित नहीं की गई हैं, उनके संबंधित अर्थ एन पी सी आई द्वारा दिए जाएंगे।

परिभाषाएँ:

निम्नलिखित शब्दों, वाक्यांशों और अभिव्यक्तियों के, जहां उपयुक्त हो, तदनुरूपी अर्थ होंगे, जब तक कि संदर्भ से अन्यथा संकेत न मिले:

  • खाता (खाते) ग्राहक के बचत/चालू/ओवर ड्राफ्ट खाते को संदर्भित करता है और बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाता है जो बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के उपयोग के माध्यम से संचालन के लिए पात्र खाते हैं (उन्हें "खाता" के रूप में संदर्भित किया जाएगा) एकवचन और "खाते" बहुवचन में)।

    बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाएं संयुक्त खातों के मामले में केवल तभी उपलब्ध होंगी, जब संचालन का तरीका 'कोई एक या उत्तरजीवी' या 'कोई भी या उत्तरजीवी' या के रूप में इंगित किया गया हो। 'पूर्व या उत्तरजीवी'. यदि संचालन का तरीका ऊपर उल्लिखित के अलावा अन्य है, तो बैंक अपने विवेक के आधार पर चुनिंदा आधार पर सेवाएँ उपलब्ध कराने का अधिकार सुरक्षित रखता है, ऐसे अतिरिक्त नियमों और शर्तों पर जो वह उचित समझे। खाते पर पहुंच अधिकार खाते में दिए गए संचालन के तरीके पर निर्भर होंगे। इसके अलावा, संयुक्त खाते में बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के उपयोग से होने वाले सभी लेनदेन संयुक्त रूप से और अलग-अलग सभी संयुक्त खाताधारकों के लिए बाध्यकारी होंगे।
  • "बैंक" का अर्थ है बैंक ऑफ इंडिया, बैंकिंग कंपनी (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम, 1970 के तहत गठित एक कॉर्पोरेट निकाय जिसका पंजीकृत कार्यालय "स्टार हाउस" बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व) में है। , मुंबई 400 051, भारत, उसके किसी भी शाखा कार्यालय सहित।
  • "बी ओ आई भीम यू पी आई" का अर्थ बैंक का एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यू पी आई) होगा और इसमें एप्लिकेशन पर सेवाएँ शामिल होंगी।
  • “एन पी सी आई” का अर्थ होगा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा 25 के तहत भारत में निगमित एक कंपनी और यू पी आई भुगतान प्रणाली के लिए निपटान, समाशोधन गृह और नियामक एजेंसी के रूप में कार्य करना।
  • "यू पी आई" का अर्थ होगा आर बी आई, एन पी सी आई और बैंक द्वारा जारी नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार पुश या पुल लेनदेन के उद्देश्य से एन पी सी आई यू पी आई पुस्तकालयों के माध्यम से एन पी सी आई द्वारा प्रदान की जाने वाली एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस सेवाएं। समय - समय पर।
  • “गोपनीय जानकारी” का तात्पर्य बी ओ आई भीम यू पी आई के माध्यम से विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व्यापारी/ग्राहक द्वारा/या बैंक के माध्यम से प्राप्त की गई जानकारी से है।
  • 'मोबाइल फोन नंबर' का मतलब बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग का पंजीकृत मोबाइल नंबर होगा, और अन्य बैंक ग्राहकों के लिए, किसी भी वित्तीय लेनदेन अलर्ट के लिए उनके बैंक के सी बी एस से जुड़ा मोबाइल नंबर होगा।
  • 'उत्पाद' का अर्थ बी ओ आई भीम यू पी आई होगा, जो उपयोगकर्ता को प्रदान की जाने वाली व्यापारी यू पी आई सेवा है।
  • 'बैंक की वेबसाइट' का अर्थ है www.bankofindia.co.in
  • "ओ टी पी" का अर्थ वन टाइम पासवर्ड होगा।
  • "भुगतान सेवा प्रदाता" या पी एस पी का अर्थ ऐसे बैंक होंगे जिनके लिए यू पी आई सेवाएं प्राप्त करना और प्रदान करना अनिवार्य है।
  • “उपयोगकर्ता” का अर्थ वह ग्राहक है जो बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दी जाने वाली यू पी आई सेवाओं तक पहुँचने के लिए बी ओ आई भीम यू पी आई ऐप उपयोगकर्ता हैं।
  • b>“व्यापारी” का अर्थ मोबाइल आधारित ऑनलाइन और ऑफलाइन संस्थाएं होंगी जो यू पी आई के माध्यम से भुगतान के बदले सामान और सेवाएं प्रदान करती हैं।
  • "ग्राहक" का अर्थ है व्यक्ति, कंपनी, मालिकाना फर्म, एच यू एफ आदि सहित एक व्यक्ति...जिसका बैंक में खाता है और जिसे बैंक द्वारा बी ओ आई का लाभ उठाने के लिए अधिकृत किया गया है भीम यू पी आईसेवाएं यहां निहित नियमों और शर्तों पर निष्क्रिय हैं।

    ग्राहक के हिंदू अविभाजित परिवार (एच यू एफ) होने के मामले में, एच यू एफ का कर्ता विधिवत रूप से उपयोग करने के लिए अधिकृत होगा। बी ओ आई भीम यू पी आईसेवाएं और यह एच यू एफ के सभी सदस्यों के लिए बाध्य होंगी।

    ग्राहक के कंपनी/फर्म/अन्य निकाय होने की स्थिति में वह व्यक्तिबी ओ आई भीम यू पी आई का उपयोग करने के लिए अधिकृत है सेवाएं और ये कंपनी/फर्म/अन्य निकायों पर बाध्यकारी होंगी।

    यदि ग्राहक एक व्यक्ति है तो वह स्वयं व्यक्ति है।
  • "व्यक्तिगत जानकारी" का तात्पर्य ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा बैंक को प्रदान की गई जानकारी से है।
  • "एस एम एस बैंकिंग" का अर्थ होगा बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के तहत बैंक की एस एम एस बैंकिंग सुविधा जो ग्राहक सेवाएं प्रदान करती है जैसे कि ग्राहक के खाते (खातों) से संबंधित जानकारी, उसके बारे में विवरण लेन-देन, उपयोगिता भुगतान निधि अंतरण और ऐसी अन्य सेवाएं जो समय-समय पर बैंक द्वारा 'शॉर्ट मैसेजिंग सर्विसेज' (एस एम एस) का उपयोग करके प्रदान की जा सकती हैं या बी ओ आई भीम यू पी आई
  • "शर्तें" इस दस्तावेज़ में वर्णित बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के उपयोग के लिए नियमों और शर्तों को संदर्भित करता है।
  • "एम पी आई एन" मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या को संदर्भित करता है जो एक अद्वितीय संख्या है, जो एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।
  • "यू पी आई पिन" यू पी आई लेनदेन व्यक्तिगत पहचान संख्या को संदर्भित करता है जो एक अद्वितीय संख्या है जो लेनदेन निष्पादित करने के लिए आवश्यक है।

इस दस्तावेज़ में पुल्लिंग लिंग में उपयोगकर्ता के सभी संदर्भों को स्त्रीलिंग और इसके विपरीत भी शामिल माना जाएगा।

नियम एवं शर्तों की प्रयोज्यता

यहां उल्लिखित ये नियम और शर्तें (या 'शर्त') ग्राहक और/के बीच अनुबंध बनाती हैं। या यू पी आई सेवा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता और बैंक। व्यापारी यू पी आई सेवाओं के लिए आवेदन करके और उन तक पहुंच बनाकर सेवा, उपयोगकर्ता इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करता है और स्वीकार करता है। से संबंधित कोई भी शर्त इन शर्तों के अलावा ग्राहक के खातों पर किसी भी स्थिति को छोड़कर अन्य शर्तें लागू रहेंगी इन शर्तों और खाता शर्तों के बीच टकराव होने पर ये शर्तें लागू रहेंगी। शब्द इसमें उल्लिखित किसी भी बाद के संशोधन या बैंक द्वारा विधिवत किए गए परिवर्तन शामिल होंगे साइट या बैंक की वेबसाइट www.bankofindia.co.in में प्रकाशित होने तक यह समझौता वैध रहेगा। किसी अन्य समझौते द्वारा प्रतिस्थापित या किसी भी पक्ष द्वारा समाप्त कर दिया जाएगा या खाता बंद कर दिया जाएगा, जो भी पहले हो।

बी ओ आई भीम यू पी आई का लाभ उठाने के इच्छुक प्रत्येक उपयोगकर्ता और/या ग्राहक को बैंक द्वारा निर्धारित फॉर्म, तरीके और विषय में एक बार पंजीकरण के माध्यम से इसके लिए आवेदन करना होगा। बैंक अपने विवेक के आधार पर बिना कोई कारण बताए ऐसे आवेदनों को स्वीकार या अस्वीकार करने का हकदार होगा। ये शर्तें बैंक ग्राहक के किसी भी खाते से संबंधित नियमों और शर्तों के अतिरिक्त होंगी, न कि उनके निरादर में।

बी ओ आई भीम यू पी आई को नियंत्रित करने वाले सामान्य व्यावसायिक नियम

पी एस पी के रूप में, बैंक ग्राहकों को मोबाइल एप्लिकेशन पर यू पी आई एप्लिकेशन प्रदान करके ग्राहक प्राप्त करेगा। बी ओ आई भीम यू पी आई एप्लिकेशन का उपयोग बैंक के ग्राहक केवल एक बार पंजीकरण प्रक्रिया के बाद अपने बैंक खाते के माध्यम से लेनदेन के लिए कर सकते हैं।

बैंक यह तय करने का अधिकार सुरक्षित रखता है कि कौन सी सेवाएँ पेश की जा सकती हैं। उत्पाद के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं में जोड़ना/हटाना उसके पूर्ण विवेक पर निर्भर है। उपयोगकर्ता और/या ग्राहक इस बात से सहमत हैं कि वह बैंक द्वारा प्रस्तावित एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए केवल अपने मोबाइल फोन का उपयोग करेगा। यू पी आई सेवा के लिए बैंक के साथ पंजीकृत विशिष्ट मोबाइल फोन नंबर तक ही उसकी पहुंच सीमित है।

उपयोगकर्ता और/या ग्राहक इस बात से सहमत हैं कि यू पी आई लेनदेन स्वीकार करने के लिए दिए गए विवरण की सटीकता की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता और/या ग्राहक की होगी और वह किसी भी नुकसान के लिए बैंक को मुआवजा देने के लिए उत्तरदायी होगा। लेन-देन में त्रुटि. उपयोगकर्ता और/या ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक मेल या लिखित संचार जैसे किसी अन्य माध्यम के उपयोग के माध्यम से बैंक को प्रदान की गई जानकारी की शुद्धता के लिए जिम्मेदार है। उपयोगकर्ता और/या ग्राहक द्वारा प्रदान की गई गलत जानकारी से उत्पन्न होने वाले परिणामों के लिए बैंक कोई दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

यदि ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा 180 दिनों या उससे अधिक समय तक यू पी आई सेवा का उपयोग नहीं किया गया है, तो बैंक को किसी भी उपयोगकर्ता और/या ग्राहक का पंजीकरण निलंबित करने का अधिकार होगा। बैंक बी ओ आई भीम यू पी आई के माध्यम से ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को ऐसी सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करेगा जैसा वह समय-समय पर तय करेगा।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता यू पी आई प्लेटफॉर्म के तहत सेवाओं तक पहुंचने के लिए एकल मोबाइल फोन का उपयोग करने के लिए सहमत हैं जो उनके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। आवेदन की आवश्यकता के अनुसार मोबाइल फोन का परिवर्तन उचित रूप से पुनः पंजीकृत किया जाएगा।
ग्राहक और/या उपयोगकर्ता इस बात से सहमत हैं कि किसी भी विवाद का समाधान समय-समय पर बैंक या एन पी सी आई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार होगा।

किसी भी प्रक्रिया के व्यावसायिक नियमों में कोई भी बदलाव बैंक की वेबसाइट www.bankofindia.co.in पर अधिसूचित किया जाएगा और इसे इस प्रकार माना जाएगा ग्राहक/उपयोगकर्ता को पर्याप्त सूचना। बैंक बी ओ आई भीम यू पी आई को वापस लेने या समाप्त करने के लिए एक उचित नोटिस दे सकता है, लेकिन बैंक को बिना पूर्व सूचना दिए किसी भी समय इसे स्थायी या अस्थायी रूप से वापस लेने या पूर्ण या आंशिक रूप से समाप्त करने का अधिकार होगा। उपयोगकर्ता को सूचना.
बी ओ आई भीम यू पी आई से संबंधित हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर में किसी भी खराबी, किसी आपातकालीन या सुरक्षा कारण के लिए किसी भी रखरखाव या मरम्मत कार्य के लिए बी ओ आई भीम यू पी आई सेवा को निलंबित किया जा सकता है। बिना किसी पूर्व सूचना के और यदि ऐसे कारणों से ऐसी कोई कार्रवाई की जाती है तो बैंक जिम्मेदार नहीं होगा। यदि ग्राहक और/या उपयोगकर्ता ने बैंक द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों का उल्लंघन किया है तो बैंक बिना किसी पूर्व सूचना के बी ओ आई भीम यू पी आई के तहत सेवाओं को समाप्त या निलंबित कर सकता है।

उत्पाद का उपयोग

उत्पाद के लिए पंजीकरण करते समय बी ओ आई भीम यू पी आई में एक बार पंजीकरण के दौरान नियम और शर्तों को स्वीकार करके, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता:

  • समय-समय पर बैंक द्वारा प्रस्तावित वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए बी ओ आई भीम यू पी आई का उपयोग करने के लिए सहमत है।
  • यू पी आई के लिए बैंकों के निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, इस एप्लिकेशन पर उत्पन्न क्यू आर कोड का उपयोग करके किए गए सभी लेनदेन/सेवाओं के लिए व्यापारी के खाते को क्रेडिट/डेबिट/डेबिट करने का निर्देश देने के लिए बैंक को अपरिवर्तनीय रूप से अधिकृत करता है।
  • समय-समय पर बैंक द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एम पिन और यू पी आई पिन का उपयोग करके उत्पाद के तहत दी जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने के लिए सहमत है, जिसमें इसमें शामिल नियम और शर्तें भी शामिल हैं।
  • एम पिन और यू पी आई पिन को गोपनीय रखने के लिए सहमत हैं और इन्हें किसी अन्य व्यक्ति को प्रकट नहीं करेंगे या फिर इस तरह से रिकॉर्ड नहीं करेंगे, जिससे इसकी गोपनीयता या सेवा की सुरक्षा से समझौता होगा और ग्राहक किसी भी नुकसान के लिए केवल जिम्मेदार होगा। ऐसी साख के दुरुपयोग के कारण होने वाले परिणाम।
  • सहमत है कि वह जानता है और स्वीकार करता है कि बैंक द्वारा बी ओ आई भीम यू पी आई के माध्यम से दी जाने वाली यू पी आई सेवा उसे बैंक द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर यू पी आई भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाएगी और ऐसे सभी लेनदेन होंगे। इसे प्रामाणिक लेनदेन माना जाएगा।
  • समझता है और सहमत है कि मोबाइल फोन का उपयोग करके किए गए लेनदेन वापस नहीं लिए जा सकते क्योंकि ये तात्कालिक और वास्तविक समय होते हैं।
  • समझता है और स्पष्ट रूप से सहमत है कि बैंक के पास समय-समय पर निर्धारित सीमा और शुल्कों को संशोधित करने का पूर्ण और निर्बाध अधिकार है, जो उसके लिए बाध्यकारी होगा।
  • केवल मोबाइल सेवा प्रदाता के साथ अपने नाम पर पंजीकृत मोबाइल फोन पर उत्पाद का उचित और वैध रूप से उपयोग करने के लिए सहमत है और बी ओ आई भीम यू पी आई ऐप का उपयोग केवल उस मोबाइल फोन नंबर के माध्यम से करने का वचन देता है, जिसका उपयोग किया गया है। सेवा के लिए पंजीकरण करें.
  • स्पष्ट रूप से बैंक को उसके मोबाइल फोन से प्राप्त होने वाले सभी अनुरोधों और/या लेनदेन को करने और उसके एम पिन और यूपीआई पिन से प्रमाणित करने के लिए अधिकृत करता है। कैश आउट, फंड ट्रांसफर, मोबाइल टॉप अप, बिल भुगतान इत्यादि जैसी भुगतान सुविधाओं के मामले में, जो आगामी तारीख में प्रदान की जा सकती हैं, बैंक को स्‍पष्‍ट रूप से उपयोगकर्ता द्वारा अधिकृत माना जाएगा जब यूजर के अनुरोध पर उसके द्वारा भुगतान करने के लिए प्राप्त किया गया हो।
  • स्वीकार करता है कि पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर से होने वाला कोई भी वैध लेनदेन उपयोगकर्ता द्वारा शुरू किया गया माना जाएगा और एमपिन और यू पी आई पिन द्वारा अधिकृत कोई भी लेनदेन उपयोगकर्ता द्वारा विधिवत और कानूनी रूप से अधिकृत है।
  • इस बात से सहमत हैं कि जबकि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 यह निर्धारित करता है कि एक ग्राहक अपने डिजिटल हस्ताक्षर लगाकर इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को प्रमाणित कर सकता है जिसे अधिनियम के तहत कानूनी मान्यता दी गई है, बैंक मोबाइल नंबर, एम पिन का उपयोग करके ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को प्रमाणित कर रहा है। यू पी आई पिन या बैंक के विवेक पर तय की गई कोई अन्य विधि जिसे इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के प्रमाणीकरण के लिए आई टी अधिनियम, 2000 के तहत मान्यता नहीं दी जा सकती है और यह ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के लिए स्वीकार्य और बाध्यकारी है और इसलिए ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के लिए बाध्यकारी है। बैंक के प्रति किसी भी दायित्व के बिना एम पिन/यू पी आई पिन की गोपनीयता और गोपनीयता बनाए रखने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।
  • प्रस्तावित सेवाओं से संबंधित किसी भी जानकारी/संशोधन के संबंध में खुद को अपडेट रखने के लिए सहमत हूं, जिसे बैंक की वेबसाइटों पर प्रचारित किया जाएगा और उत्पाद के उपयोग में ऐसी जानकारी/संशोधनों पर ध्यान देने/अनुपालन के लिए जिम्मेदार होगा।

निधि अंतरण सेवाएँ

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता संबंधित खाते में पर्याप्त धनराशि के बिना ओवरड्राफ्ट अनुदान के लिए बैंक के साथ विधिवत स्वीकृत पूर्व-मौजूदा व्यवस्था के बिना धन हस्तांतरण के लिए बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं का उपयोग या उपयोग करने का प्रयास नहीं करेंगे। बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि की उपलब्धता के अधीन अधिकृत बी ओ आई भीम यू पी आई के माध्यम से प्राप्त धन हस्तांतरण लेनदेन को प्रभावित करने का प्रयास करेगा। बैंक को ग्राहक को कोई सूचना दिए बिना बी ओ आई भीम यू पी आई के माध्यम से विभिन्न प्रकार के फंड ट्रांसफर या किसी भी अन्य सेवाओं को करने की सीमा को समय-समय पर संशोधित करने और / या निर्दिष्ट करने का अधिकार होगा। उक्त सुविधा बैंक द्वारा समय-समय पर निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के अनुसार प्रदान की जाएगी। बैंक किसी भी लेनदेन, गैर-भुगतान, देर से भुगतान आदि के संबंध में किसी भी कार्य या चूक के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

भूलवश/अनजाने में या किसी अन्य कारण से बने ओवरड्राफ्ट की स्थिति में, ग्राहक समय-समय पर बैंक द्वारा तय किए गए अनुसार, ऐसी अधिक निकाली गई राशि पर ब्याज के साथ ओवरड्राफ्ट का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा और उसे ग्राहक द्वारा तुरंत चुकाया जाएगा।

कर, शुल्क, प्रभार

ग्राहक सहमत है और स्वीकार करता है कि बैंक द्वारा ग्राहक को बी ओ आई मोबाइल सेवाएं (कोर बैंकिंग) प्रदान करने पर विचार करते हुए, बैंक समय-समय पर निर्धारित शुल्क, सेवा शुल्क प्राप्त करने का हकदार है। बैंक के पास बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्राहक के खाते से ऐसे शुल्क, सेवा शुल्क वसूलने और वसूलने का अधिकार सुरक्षित है। ग्राहक इसके द्वारा बैंक को ग्राहक के किसी भी खाते से डेबिट करके या ग्राहक को बिल भेजकर सेवा शुल्क वसूलने के लिए अधिकृत करता है, जो निर्दिष्ट अवधि के भीतर भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज के साथ-साथ बैंक द्वारा उचित समझे जाने वाले तरीके से सेवा शुल्क की वसूली की जाएगी और/या बिना किसी नोटिस के बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं को वापस ले लिया जाएगा। ग्राहक/उपयोगकर्ता और बैंक के प्रति कोई दायित्व नहीं। जहां भी लागू हो, सभी जेब खर्च ग्राहक द्वारा वहन किए जाएंगे, जो सामान्य शुल्क के अतिरिक्त हो सकते हैं, जो समय-समय पर बैंक द्वारा तय किए जा सकते हैं। ग्राहक सरकार या किसी अन्य नियामक प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर लगाए गए सेवा कर या किसी अन्य शुल्क/कर का भुगतान करने के लिए भी उत्तरदायी होगा, ऐसा न करने पर बैंक ग्राहक के खाते से डेबिट करके ऐसी राशि का भुगतान करने के लिए स्वतंत्र होगा। यदि कोई प्राधिकारी यह निर्णय लेता है कि यह दस्तावेज़ और/या ग्राहक/उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र पर मुहर लगाई जा सकती है, तो जुर्माना और अन्य धनराशि के साथ भुगतान करने का दायित्व, यदि कोई हो, ग्राहक/उपयोगकर्ता पर होगा। और ऐसी स्थिति में ग्राहक/उपयोगकर्ता को संबंधित प्राधिकारी/बैंक को बिना किसी देरी के तुरंत ऐसी राशि का भुगतान करना होगा। बैंक को ग्राहक/उपयोगकर्ता को कोई सूचना दिए बिना ग्राहक के खाते से डेबिट करके संबंधित प्राधिकारी को ऐसी राशि का भुगतान करने का भी अधिकार होगा।

अन्य

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को बी ओ आई भीम यू पी आई की प्रक्रिया से परिचित होना आवश्यक होगा और सेवा का उपयोग करते समय हुई किसी भी त्रुटि के लिए वह जिम्मेदार होगा।
हालांकि बैंक का प्रयास होगा कि वह ग्राहक और/या उपयोगकर्ताओं से प्राप्त निर्देशों को पूरा करे, लेकिन परिचालन विफलता सहित किसी भी कारण से निर्देशों को पूरा करने में देरी/विफलता के लिए यह जिम्मेदार नहीं होगा। प्रणाली या कानून की किसी आवश्यकता के कारण। उपयोगकर्ता और/या ग्राहक घोषणा करता है और पुष्टि करता है कि -------- सुविधा लागू करते समय बैंक को प्रदान की गई जानकारी सत्य और सही है और स्पष्ट रूप से बैंक को उसके बी ओ आई भीम यू पी आई एप्लिकेशन की आवश्यक जानकारी तक पहुंचने के लिए अधिकृत करता है। सेवाएँ प्रदान करने के लिए और सेवा प्रदाता/तीसरे पक्ष के आउटसोर्स एजेंटों के साथ अपने बी ओ आई भीम यू पी आई एप्लिकेशन के बारे में जानकारी साझा करने के लिए भी, जैसा कि सेवाएँ प्रदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

लेनदेन संबंधी विवरण बैंक द्वारा दर्ज किया जाएगा और इन रिकॉर्डों को लेनदेन की प्रामाणिकता और सटीकता का निर्णायक प्रमाण माना जाएगा।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता इसके द्वारा बैंक और/या उसके एजेंटों को बैंक के उत्पादों, शुभकामनाओं या किसी अन्य संदेश सहित प्रचार संदेश भेजने के लिए अधिकृत करता है जिस पर बैंक विचार कर सकता है। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता समझता है कि बैंक "अस्वीकृति" भेज सकता है। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए सेवा अनुरोध के लिए "या "अनुरोध संसाधित नहीं किया जा सकता" संदेश जो किसी भी कारण से निष्पादित नहीं किया जा सका।

बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित प्रयास करेगा कि उपयोगकर्ता की जानकारी गोपनीय रखी जाए, लेकिन उसके नियंत्रण से परे कारणों से या किसी तीसरे पक्ष की कार्रवाई से गोपनीय उपयोगकर्ता जानकारी के किसी भी अनजाने प्रकटीकरण या रिसाव के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
ग्राहक और /या उपयोगकर्ता समझता है और सहमत है कि ग्राहक और/या उपयोगकर्ता का दूरसंचार सेवा प्रदाता प्रत्येक एस एम एस/डायल/जी पी आर एस/यू एस एस डी के लिए शुल्क लगा सकता है और बैंक ऐसे दूरसंचार सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। और/या उपयोगकर्ता.

यहां खंड शीर्षक केवल सुविधा के लिए हैं और संबंधित खंड के अर्थ को प्रभावित नहीं करते हैं। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता समझते हैं और सहमत हैं कि बैंक अपने विवेक पर ग्राहकों और/या उपयोगकर्ताओं को बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाएँ प्रदान करने के लिए उप-अनुबंध और एजेंटों को नियुक्त कर सकता है, और ऐसे मामले में बैंक को ऐसी ग्राहक जानकारी साझा करनी होगी उपठेकेदारों को अपने दायित्वों को पूरा करने में सुविधा प्रदान करने के लिए।

सूचना की सटीकता

उत्पाद या किसी अन्य विधि के उपयोग के माध्यम से बैंक को सही जानकारी प्रदान करना ग्राहक और/या उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी है। इस जानकारी में किसी भी विसंगति के मामले में, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता समझते हैं कि जानकारी के आधार पर की गई कार्रवाई के लिए बैंक किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा। यदि ग्राहक और/या उपयोगकर्ता जानकारी में ऐसी त्रुटि की रिपोर्ट करते हैं, तो बैंक यथासंभव सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करेगा।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता समझते हैं कि बैंक अपनी सर्वोत्तम क्षमता और प्रयास से सटीक जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेगा और बैंक के नियंत्रण से परे कारणों से होने वाली किसी भी त्रुटि या चूक के लिए बैंक को जिम्मेदार नहीं ठहराएगा। .

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता स्वीकार करते हैं कि जानकारी की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए बैंक द्वारा उठाए गए कदमों के बावजूद होने वाली किसी भी त्रुटि के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा और किसी भी स्थिति में बैंक के खिलाफ कोई दावा नहीं किया जाएगा। बैंक को प्रदान की गई गलत जानकारी के परिणामस्वरूप होने वाली आय ओ एस / क्षति। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा.

व्यापारी/उपयोगकर्ता की जिम्मेदारियाँ और दायित्व

उपयोगकर्ता और/या ग्राहक अपने मोबाइल फोन, सिम कार्ड, एम पिन, यू पी आई पिन के उपयोग के माध्यम से किए गए अनधिकृत, त्रुटिपूर्ण, गलत, गलत,/गलत, गलत लेनदेन सहित सभी लेनदेन के लिए जिम्मेदार होंगे, भले ही ऐसे लेनदेन हों। वास्तव में उसके द्वारा दर्ज या अधिकृत हैं। उपयोगकर्ता और/या ग्राहक ऐसे सभी लेनदेन के संबंध में आई ओ एस एस, क्षति, यदि कोई हो, के लिए जिम्मेदार होंगे।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं के अनधिकृत और अवैध उपयोग और बी ओ आई भीम यू पी आई द्वारा प्रदान किए गए खातों तक अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरतनी होंगी। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएंगे कि एप्लिकेशन और मोबाइल फोन किसी के साथ साझा न किया जाए और मोबाइल के दुरुपयोग/चोरी/खो जाने की स्थिति में प्रक्रिया के अनुसार सिम को ब्लॉक करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाएगी। फ़ोन या सिम कार्ड.

यह ग्राहक और/या उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी होगी कि अगर उन्हें एम पिन के दुरुपयोग का संदेह हो तो तुरंत बैंक को सूचित करें। उसे अपने एम पिन को बदलने/पुन: उत्पन्न करने के लिए आवश्यक कदम भी तुरंत उठाने होंगे।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता सभी Ioss या यहां मौजूद नियमों और शर्तों के उल्लंघन के लिए उत्तरदायी होंगे या यू पी आई एप्लिकेशन में किसी भी अनधिकृत पहुंच के बारे में उचित समय के भीतर बैंक को सूचित करने में लापरवाह कार्यों या विफलता के कारण Ioss का योगदान या कारण होंगे।

ग्राहक और/या उपयोगकर्ता उस मोबाइल कनेक्शन, सिम कार्ड और मोबाइल फोन के संबंध में सभी कानूनी अनुपालन और सभी वाणिज्यिक नियमों और शर्तों के पालन के लिए उत्तरदायी और जिम्मेदार होंगे, जिसके माध्यम से उत्पाद प्राप्त किया जाता है और बैंक किसी को भी स्वीकार/स्वीकार नहीं करता है। इस संबंध में जिम्मेदारी.

अस्वीकरण

बैंक, सद्भावनापूर्वक कार्य करते समय, किसी भी मामले में किसी भी दायित्व से मुक्त हो जाएगा:

बैंक ग्राहक और/या उपयोगकर्ता से किसी भी अनुरोध को प्राप्त करने या निष्पादित करने में असमर्थ है और/या प्रसंस्करण और/या प्रसारण के दौरान जानकारी की बहुत अधिक मात्रा है और/या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कोई अनधिकृत पहुंच और/या गोपनीयता का उल्लंघन है और /या बैंक के नियंत्रण से परे कारणों से। उत्पाद में किसी विफलता या चूक के कारण ग्राहक और/या उपयोगकर्ता या किसी अन्य व्यक्ति को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, परिणामी किसी भी प्रकार का नुकसान होता है जो बैंक के नियंत्रण से परे है। सूचना प्रसारित करने में कोई विफलता या देरी है या बैंक के नियंत्रण से परे किसी भी कारण से उत्पन्न होने वाली कोई त्रुटि या जानकारी की अशुद्धि या कोई अन्य परिणाम है, जिसमें प्रौद्योगिकी विफलता, यांत्रिक खराबी, बिजली व्यवधान शामिल हो सकता है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। , आदि। सेवा प्रदाताओं और/या किसी तीसरे पक्ष की ओर से उक्त उत्पाद को प्रभावित करने वाली कोई चूक या विफलता है और बैंक ऐसे किसी भी प्रदाता द्वारा प्रदान की गई सेवा की गुणवत्ता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है।

यदि बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाएं किसी भी कारण से वांछित तरीके से उपलब्ध नहीं हैं, तो बैंक किसी भी परिस्थिति में ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के प्रति उत्तरदायी नहीं होगा, जिसमें प्राकृतिक आपदाएं, कानूनी बाधाएं, दूरसंचार नेटवर्क या नेटवर्क में दोष शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। विफलता, या कोई अन्य कारण।

बैंक, उसके कर्मचारी, एजेंट, ठेकेदार किसी भी आय या क्षति के संबंध में उत्तरदायी नहीं होंगे, चाहे वह प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्,, परिणामी हो, जिसमें राजस्व, लाभ, व्यवसाय, अनुबंध, प्रत्याशित बचत, सद्भावना शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। सॉफ़्टवेयर सहित किसी भी उपकरण के उपयोग या मूल्य की आय, चाहे अपेक्षित हो या न हो, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता और/या किसी भी व्यक्ति को प्राप्त होने में बैंक की किसी भी देरी, रुकावट, निलंबन, समाधान, त्रुटि से उत्पन्न या उससे संबंधित है। और अनुरोध को संसाधित करने और प्रतिक्रिया तैयार करने और वापस करने में या किसी भी विफलता, देरी, रुकावट, निलंबन, प्रतिबंध, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के दूरसंचार उपकरण और किसी भी सेवा प्रदाता के नेटवर्क से किसी भी जानकारी, संदेश के प्रसारण में त्रुटि और बैंक प्रणाली और/या उपयोगकर्ता के दूरसंचार उपकरण, बैंक प्रणाली, किसी भी सेवा प्रदाता के नेटवर्क और/या किसी तीसरे पक्ष जो ऐसी सेवाएं प्रदान करता है जो उत्पाद प्रदान करने के लिए आवश्यक है, की कोई खराबी, रुकावट, निलंबन या विफलता .

यदि यू पी आई एप्लिकेशन ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के मोबाइल हैंडसेट के साथ संगत नहीं है/काम नहीं करता है तो बैंक जिम्मेदार नहीं होगा।

भुगतान प्रणाली में तकनीकी खराबी के कारण होने वाली किसी भी समस्या के लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा।

बी ओ आई भीम यू पी आई का उपयोग बैंक के विवेक पर बिना किसी सूचना के समाप्त किया जा सकता है, जो ग्राहक और/या उपयोगकर्ता की मृत्यु, दिवालियापन या दिवालियेपन पर या ग्राहक और/या उपयोगकर्ता से अनुरोध प्राप्त होने पर, कुर्की आदेश की प्राप्ति पर हो सकता है। किसी भी विनियम और/या आर बी आई विनियमों के उल्लंघन के कारण, या किसी अन्य वैध कारणों से और/या जब ग्राहक और/या उपयोगकर्ता का ठिकाना पता चल जाता है, तो एक सक्षम न्यायालय और/या राजस्व प्राधिकारी और/या आर बी आई और/या नियामक प्राधिकरण से ग्राहक और/या उपयोगकर्ता या किसी अन्य कारण से जो बैंक उचित समझे, बैंक को अज्ञात है।
बैंक किसी भी व्यापारिक प्रतिष्ठान (एम ई) द्वारा यू पी आई सेवा को स्वीकार करने या उसका सम्मान करने से इनकार करने के लिए जिम्मेदार नहीं है, न ही यह ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को दी जाने वाली सेवाओं के लिए किसी भी संबंध में जिम्मेदार होगा। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता ऐसे प्रतिष्ठानों के साथ सभी दावों या विवादों को सीधे संभालेंगे या हल करेंगे और व्यापारी प्रतिष्ठान के खिलाफ ग्राहक और/या उपयोगकर्ता का कोई भी दावा बैंक के खिलाफ सेट-ऑफ या प्रतिदावे के अधीन नहीं होगा। ग्राहक/उपयोगकर्ता बी ओ आई भीम यू पी आई ऐप को केवल व्यापारी प्रतिष्ठान या अधिग्रहणकर्ता से धन प्राप्त होने पर ही क्रेडिट किया जाएगा। विवाद समाधान एन पी सी आई के यू पी आई विवाद निपटान दिशानिर्देशों के अनुसार होगा।

बैंक ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को व्यापारिक प्रतिष्ठान के मूल बिल प्रस्तुत करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा।

हानि से सुरक्षा

उत्पाद प्रदान करने वाले बैंक के विचार में, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता इसके द्वारा क्षतिपूर्ति करते हैं और क्षतिपूर्ति करते रहेंगे तथा अपने अधिकारियों, कर्मचारियों और एजेंटों सहित बैंक को सभी कार्यों, मुकदमों, दावों, मांगों की कार्यवाही, हानि, क्षति से हानिरहित रखेंगे। लागत, शुल्क, सभी कानूनी खर्च, जिनमें अटॉर्नी की फीस या किसी भी आय ओ एस और खर्च शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं, जो बैंक किसी भी समय उठा सकता है, झेल सकता है, पीड़ित हो सकता है और/या इसके परिणामस्वरूप और/या उत्पन्न हो सकता है और/ या इसके अनुसरण में ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को प्रदान की गई किसी भी सेवा के संबंध में। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा दी गई किसी भी जानकारी/निर्देश/ट्रिगर तक किसी तीसरे पक्ष द्वारा अनधिकृत पहुंच और/या गोपनीयता के उल्लंघन के लिए ग्राहक और/या उपयोगकर्ता बैंक को क्षतिपूर्ति देता है और रखेगा।

जानकारी के प्रकटीकरण

ग्राहक और उपयोगकर्ता इस बात से सहमत हैं कि बैंक या उनके एजेंट उनकी व्यक्तिगत जानकारी और उनके खाते से संबंधित अन्य सभी जानकारी या अन्यथा बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के साथ-साथ विश्लेषण, क्रेडिट स्कोरिंग और मार्केटिंग के लिए रख सकते हैं और संसाधित कर सकते हैं। ग्राहक और उपयोगकर्ता इस बात से भी सहमत हैं कि बैंक ऐसी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा अन्य संस्थानों/सरकारी विभागों/वैधानिक निकायों/आर बी आई/क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड/किसी अन्य नियामक प्राधिकरण को कर सकता है जो कि धोखाधड़ी की रोकथाम के उद्देश्यों के लिए मान्यता प्राप्त क्रेडिट स्कोरिंग एजेंसियों द्वारा क्रेडिट रेटिंग के लिए कानूनी या नियामक निर्देशों के अनुपालन में किसी भी दूरसंचार या इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग नेटवर्क में भागीदारी सहित, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं, कारणों से आवश्यक हो सकता है।

शर्तों में बदलाव

बैंक के पास इस दस्तावेज़ में निर्दिष्ट किसी भी शर्त को किसी भी समय संशोधित या पूरक करने का पूर्ण विवेक है और जहां भी संभव हो ऐसे परिवर्तनों को अधिसूचित करने का प्रयास करेगा। बैंक अपने विवेक से समय-समय पर बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के अंतर्गत नई सेवाएं शुरू कर सकता है। नए कार्यों, परिवर्तनों आदि के अस्तित्व और उपलब्धता को प्ले स्टोर/ऐप स्टोर पर या किसी अन्य माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा, जब भी वे उपलब्ध होंगे। ग्राहक और उपयोगकर्ता बाध्य होने के लिए सहमत हैं और लागू नियमों और शर्तों का पालन करेंगे।

सेट-ऑफ़ और ग्रहणाधिकार का अधिकार

खाते(खातों) में या किसी अन्य खाते में, चाहे एकल नाम या संयुक्त नाम में रखी गई जमाराशियों पर, वर्तमान और भविष्य में किसी भी अन्य ग्रहणाधिकार या शुल्क के बावजूद, सभी बकाया देय राशि की सीमा तक, जिसमें सीमित नहीं है ग्राहक/उपयोगकर्ता को दी गई और/या उपयोग की गई बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली बकाया राशि के लिए बैंक को सेट-ऑफ़ और ग्रहणाधिकार का अधिकार होगा।

जोखिम

ग्राहक इसके द्वारा स्वीकार करता है कि वह और/या उपयोगकर्ता अपने जोखिम पर बी ओ आई भीम यू पी आई सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

इन जोखिमों में निम्नलिखित जोखिम शामिल होंगे,

  • पासवर्ड/पिन का दुरुपयोग:
    ग्राहक और/या उपयोगकर्ता स्वीकार करता है कि यदि कोई अनधिकृत/तीसरा व्यक्ति उसके पासवर्ड या पिन तक पहुंच प्राप्त करता है, तो ऐसा अनधिकृत/तीसरा व्यक्ति सुविधा तक पहुंच प्राप्त करने और बैंक को निर्देश प्रदान करने और अपने सभी खातों से लेनदेन करने में सक्षम होगा। ऐसे मामले में, बैंक ग्राहक और/या उपयोगकर्ता को होने वाले किसी भी नुकसान, क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। ग्राहक और उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं में निहित पासवर्ड के उपयोग पर लागू नियमों और शर्तों का हर समय अनुपालन किया जाता है और उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड आदि जैसे क्रेडेंशियल्स को गोपनीय रखना केवल ग्राहक और/या उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी है।
  • इंटरनेट धोखाधड़ी:
    इंटरनेट स्वयं कई धोखाधड़ी, दुरुपयोग, हैकिंग और अन्य कार्यों के लिए अतिसंवेदनशील है, जो बैंक को दिए गए निर्देशों को प्रभावित कर सकता है। हालाँकि बैंक का लक्ष्य इसे रोकने के लिए सुरक्षा प्रदान करना होगा, लेकिन ऐसे इंटरनेट धोखाधड़ी, हैकिंग और अन्य कार्यों से कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है जो बैंक को दिए गए निर्देशों को प्रभावित कर सकते हैं। ग्राहक इससे उत्पन्न होने वाले सभी जोखिमों का अलग से विकास/मूल्यांकन करेगा और ग्राहक और/या उपयोगकर्ता और/या किसी अन्य व्यक्ति को होने वाले किसी भी नुकसान, क्षति आदि के लिए बैंक किसी भी परिस्थिति में उत्तरदायी नहीं होगा।
  • गलतियाँ और त्रुटियाँ:
    ग्राहक और उपयोगकर्ता जानते हैं कि उन्हें सही विवरण का उल्लेख करना आवश्यक है। इस संबंध में किसी भी अशुद्धि की स्थिति में, धनराशि गलत खातों में स्थानांतरित की जा सकती है, जिसके लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा। उपयोगकर्ता और ग्राहक यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई गलती या त्रुटि न हो और इस संबंध में उपयोगकर्ता और ग्राहक द्वारा बैंक को दी गई जानकारी/निर्देश हर समय त्रुटि रहित, सटीक, उचित और पूर्ण हों। दूसरी ओर, किसी गलती के कारण ग्राहक के खाते में गलत क्रेडिट प्राप्त होने की स्थिति में, ग्राहक/उपयोगकर्ता को तुरंत बैंक को सूचित करना होगा और पुनर्भुगतान तक बैंक द्वारा निर्धारित दरों पर ब्याज सहित ऐसी राशि वापस करनी होगी। बैंक उपरोक्तानुसार ब्याज सहित ऐसी रकम वसूलने और ग्राहक की पूर्व सूचना/सहमति के बिना किसी भी समय गलत क्रेडिट को उलटने का भी हकदार होगा। ग्राहक बैंक के प्रति उत्तरदायी और जिम्मेदार होगा और ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा प्राप्त किसी भी अनुचित या अन्यायपूर्ण लाभ के लिए बिना किसी आपत्ति के बैंक के निर्देशों को स्वीकार करेगा।
  • लेन-देन:
    बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के तहत ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के निर्देशों के अनुसार लेनदेन किसी भी कारण से फलीभूत नहीं हो सकता है या पूरा नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, ग्राहक और/या उपयोगकर्ता बैंक को उक्त लेन-देन और अनुबंधों में किसी भी तरह से जिम्मेदार या शामिल नहीं ठहराएगा और इस संबंध में अनुबंध और ग्राहक का एकमात्र सहारा उस पक्ष के पास होगा जिसके लिए ग्राहक और/या उपयोगकर्ता के निर्देश अनुकूल थे। बैंक केवल ग्राहक को सेवाएँ प्रदान कर रहा है और बैंक इस संबंध में जिम्मेदार नहीं होगा।
  • तकनीकी जोखिम:
    बैंक द्वारा दी जाने वाली बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं को सक्षम करने की तकनीक वायरस या अन्य दुर्भावनापूर्ण, विनाशकारी या भ्रष्ट कोड या प्रोग्राम से प्रभावित हो सकती है। यह भी संभव हो सकता है कि बैंक की साइट को रखरखाव/मरम्मत की आवश्यकता हो और ऐसे समय के दौरान ग्राहक/उपयोगकर्ता के अनुरोध पर कार्रवाई करना संभव न हो। इसके परिणामस्वरूप ग्राहक/उपयोगकर्ता के निर्देशों के प्रसंस्करण में देरी हो सकती है या ग्राहक/उपयोगकर्ता के निर्देशों के प्रसंस्करण में विफलता और ऐसी अन्य विफलताएं और गतिशीलता हो सकती है। ग्राहक वचन देता है और सहमत है कि बैंक किसी भी कारण से ग्राहक/उपयोगकर्ता के निर्देशों का पालन करने में बैंक की विफलता या असमर्थता से उत्पन्न होने वाली प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, हानि या लाभ से उत्पन्न होने वाली सभी और किसी भी देनदारी को अस्वीकार करता है। यदि ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा दिया गया निर्देश सही ढंग से प्राप्त नहीं हुआ है और/या पूर्ण नहीं है और/या पढ़ने योग्य रूप में नहीं है और/या अस्पष्ट है तो बैंक उत्तरदायी नहीं होगा।
    ग्राहक और उपयोगकर्ता समझता है और स्वीकार करता है कि बैंक उपरोक्त किसी भी जोखिम के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। ग्राहक और उपयोगकर्ता यह भी स्वीकार करते हैं कि बैंक उक्त जोखिमों के संबंध में सभी दायित्वों से इनकार करेगा।

शासी कानून एवं क्षेत्राधिकार

उत्पाद और उसके नियम और शर्तें सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों और भारत गणराज्य के अन्य कानूनों द्वारा शासित होते हैं, किसी अन्य देश के नहीं। ग्राहक और/या उपयोगकर्ता भा आई भीम यू पी आई सेवाओं के संबंध में प्रचलित कानूनों का पालन करने के लिए सहमत हैं।
बैंक ग्राहक और/या उपयोगकर्ता द्वारा किसी भी क्षेत्राधिकार के कानूनों का अनुपालन न करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई भी दायित्व स्वीकार नहीं करता है।
उत्पाद और/या यहां दिए गए नियम और शर्तें से संबंधित कोई भी विवाद या दावा मुंबई में सक्षम अदालतों/न्यायाधिकरणों/मंचों के विशेष क्षेत्राधिकार के अधीन है और ग्राहक और/या उपयोगकर्ता मुंबई में ऐसे विशेष क्षेत्राधिकार से सहमत हैं। हालाँकि, बैंक सक्षम क्षेत्राधिकार वाले किसी अन्य न्यायालय में कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकता है।

मात्र तथ्य यह है कि बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं को भारत के अलावा किसी अन्य देश के ग्राहक/उपयोगकर्ता द्वारा इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, इसका अर्थ यह नहीं लगाया जाएगा कि उक्त देश के कानून इन नियमों और शर्तों और/या इंटरनेट के माध्यम से ग्राहक के खातों में संचालन और/या बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के उपयोग को नियंत्रित करते हैं।

भारत में सामान्य बैंकिंग लेनदेन पर लागू नियम और विनियम बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के माध्यम से निष्पादित लेनदेन के लिए यथोचित परिवर्तनों के साथ लागू होंगे। ग्राहक और उपयोगकर्ता को यह भी पता है कि जिस देश से वह इंटरनेट का उपयोग कर रहा है, उस देश में प्रचलित सभी कानूनों, नियमों और विनियमों का पालन करना उनकी जिम्मेदारी है।

साम्पत्तिक अधिकार:

ग्राहक स्वीकार करता है कि बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं के अंतर्निहित सॉफ्टवेयर के साथ-साथ अन्य इंटरनेट से संबंधित सॉफ्टवेयर जो बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवश्यक हैं, बैंक की कानूनी संपत्ति हैं। बी ओ आई मोबाइल (कोर बैंकिंग) सेवाओं तक पहुंचने के लिए बैंक द्वारा दी गई अनुमति ग्राहक/उपयोगकर्ता/किसी अन्य व्यक्ति को ऐसे सॉफ़्टवेयर में कोई मालिकाना या स्वामित्व अधिकार नहीं देगी। ग्राहक/उपयोगकर्ता बी ओ आई मोबाइल के अंतर्निहित सॉफ़्टवेयर को संशोधित करने, अनुवाद करने, अलग करने, विघटित करने या रिवर्स इंजीनियर करने या सॉफ़्टवेयर के आधार पर कोई व्युत्पन्न उत्पाद बनाने का प्रयास नहीं करेगा।